नई दिल्ली, टेक डेस्क। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर एक बार फिर से 118 चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले भी दो बार चाइनीज ऐप्स बैन किए जा चुके हैं और अब तक कुल मिलाकर 224 चीनी मोबाइल ऐप पर भारत में प्रतिबंध लगा दिया गया है। इनमें लोकप्रिय ऐप Tiktok, CamScanner और UC Browser शामिल है। संभव है कि आप भी इन मोबाइल ऐप का उपयोग करते होंगे। आज हम आपको यहां कुछ चुनिंदा भारतीय मोबाइल ऐप के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल आप इन चीनी ऐप के विकल्प के रूप में कर सकते हैं। तो आइए इन भारतीय मोबाइल ऐप पर डालते हैं एक नजर...

Tiktok के विकल्प

TikTok के विकल्प के तौर पर आप इन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं :-

Moj App

भारतीय कंपनी शेयरचैट ने इस ऐप को लॉन्च किया है। यूजर्स को इस ऐप में टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो बनाने से लेकर स्पेशल इफेक्ट डालने तक के फीचर्स मिलेंगे। वहीं, इस ऐप को गूगल प्ले-स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं और इसे 4.0 अंक की रेटिंग मिली है।

Chingari App

आप Chingari ऐप का इस्तेमाल चीनी टिकटॉक के विकल्प के रूप में कर सकते हैं। इस भारतीय एप को 50 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। चीनी ऐप्स को बैन किए जाने के बाद इसे डाउनलोड करने वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे तैयार करने में ओडिशा और कर्नाटक के डवलपर्स ने छत्तीसगढ़ के आइटी प्रोफेशनल्स के साथ काम किया है। वहीं यह अंग्रेजी, हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है।

Roposo App

Roposo लोकप्रिय ऐप में से एक है। इस ऐप को गूगल प्ले-स्टोर और एप-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यूजर्स इस ऐप में टिकटॉक की तरह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। वहीं, इस एप को अब तक 50 लाख यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं और इसे 4.1 अंक की रेटिंग मिली है।

Bolo Indya App

इस ऐप को मुंबई के एक स्टार्टअप की ओर से लॉन्च किया गया है। इसमें आपको न्यूज, ट्रैवल, फूड और ऐसे ही दूसरे विषयों से जुड़े वीडियो मिल जाएंगे। अपनी रुचि के अनुसार, वीडियो चुनकर आप इनका आनंद ले सकते हैं और बहुत कुछ सीख भी सकते हैं। यह हिंदी और अंग्रेजी के अतिरिक्त अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है। वहीं, इस ऐप को गूगल प्ले-स्टोर पर 4.3 अंक की रेटिंग मिली है।

UC Browser के विकल्प

UC Browser के विकल्प के तौर पर आप इन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं :-

Bharat Browser

आप UC Browser की जगह भारतीय ऐप Bharat Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप को बंगलूरू के एक स्टार्टअप ने तैयार किया जिसका नाम ब्लूस्काई इनवेंशन (BlueSky Inventions) है। इस ऐप की होम स्क्रीन पर हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित जानकारी मिलेगी। इसके अलावा इस ऐप में वीडियो और गेम के लिए अलग से सेक्शन दिया गया है। वहीं, इस ऐप का साइज 8MB है और इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.1 अंक की रेटिंग मिली है।

Epic Privacy Browser

बंगलूरू की टेक कंपनी Hidden Riflex ने Epic Privacy ब्राउजर को बनाया है। इस ऐप में यूजर्स पूरी सुरक्षा के साथ सर्फिंग कर सकते हैं। साथ ही इस ऐप में यूजर के डाटा की सुरक्षा के लिए फिंगरप्रिंट और एंक्रिप्टेड कनेक्शन के साथ अलवेज इनकॉग्निटो ब्राउजिंग फीचर दिया गया है।  

CamScanner के विकल्प

CamScanner के विकल्प के तौर पर आप इन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं :-

Zoho Scanner

आप CamScanner की जगह Zoho Scanner ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप को चेन्नई स्थित सॉफ्टवेयर कंपनी Zoho ने तैयार किया है। इस ऐप के जरिए आप आसानी से जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर उनका बैकअप बना सकते हैं। वहीं, इस ऐप का साइज 31MB है और इसे गूगल प्ले-स्टोर पर 3.9 अंक की रेटिंग मिली है।   

Bharat Scanner

CamScanner के विकल्प के तौर पर भारत स्कैनर को पेश किया गया है। यूजर्स इस ऐप का उपयोग करके यूजर्स डॉक्यूमेंट्स का स्कैन करने के साथ ही पीडीएफ भी बना सकते हैं। एंड्राइड यूजर्स के लिए पेश किया यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री है और इसे 4.2 की रेटिंग मिली है।

(Written By- Ajay Verma)

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस