नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप Instagram का उपयोग अब केवल फोटो शेयर करने के लिए नहीं किया जाता बल्कि इस ऐप की मदद से आप आपको कई शॉपिंग ऑप्शन भी मिलते हैं। वहीं कंपनी ने पिछले महीने ही भारतीय यूजर्स के लिए Music फीचर को रोलआउट किया था। इस फीचर की खासियत है कि इसे आप अपनी स्टोरी के साथ ऐड कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो किसी म्यूजिक ऐप की बजाय Instagram Music पर गाने भी सुन सकते हैं। अगर आप इस फीचर को उपयोग करना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।

Instagram Music: ऐसे करें उपयोग

Instagram Music का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए Instagram का अपडेटेड वर्जन अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें:

स्टेप 1: Instagram Music फीचर का उपयोग करने के लिए आपको अपने ऐप का कैमरा ओपन करना होगा। जहां पिक्चर अपलोड करने का विकल्प दिया गया है।

स्टेप 2: जिसके बाद म्यूजिक फीचर ओपन होगा, जहां आपको Popular, Moods और Genre ऑप्शन मिलेंगे। इनमें से आपको Popular में कई गाने मिलेंगे। इसके अलावा Moods पर क्लिक करेंगे तो वहां लव, पार्टी, फन, रोमांटिक और बोल्ड जैसे ऑप्शन दिए गए हैं जिन्हें आप अपने मूड के अनुसार चुन सकते हैं। वहीं Genre में भाषा के अलावा, हिप-हॉप, रॉक, पॉप जैसे विकल्प दिए गए हैं। 

स्टेप 3: इनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार किसी पर क्लिक करें और गाना सिलेक्ट करें। 

स्टेप 4: गाना सिलेक्ट करने के बाद आप उसमें लिरिक्स के साथ फोन्ट और कलर को ऐड कर सकते हैं। 

स्टेप 5: ये सभी स्टेप्स पूरे होने के बाद आपको राइट कॉर्नर पर दिए गए Done बटन पर क्लिक करें और स्टोरी में पोस्ट करें। 

Instagram Music फीचर की मदद से आप अपने ऐप में गाने सुन सकते हैं और अपने मूड के हिसाब से गाने को Instagram स्टोरी भी बना सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें अगर आप इस फीचर को म्यूजिक सुनने के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो यहां आपको गाने की सिर्फ एक ही लाइन सुनने को मिलेगी। क्योंकि इसे खासतौर पर स्टोरी के लिए पेश किया गया है। यहां आपको मूड के अनुसार गाने मिलेंगे। जिन्हें आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप