Move to Jagran APP

Paytm से किसी भी बैंक अकाउंट में इस तरह करें पैसे ट्रांसफर

पेटीएम वॉलेट से सिर्फ ऑनलाइन भुगतान ही नहीं बल्कि किसी के बैंक अकाउंट में पैसा भी ट्रांसफर किया जा सकता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 03:12 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 03:12 PM (IST)
Paytm से किसी भी बैंक अकाउंट में इस तरह करें पैसे ट्रांसफर
Paytm से किसी भी बैंक अकाउंट में इस तरह करें पैसे ट्रांसफर

नई दिल्ली (जेएनएन)। नोटबंदी के बाद से भारत में ऑनलाइन लेन-देन की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। भारतीय अर्थव्यवस्था को डिजिटलाइज करने के लिए सरकार ने कई एप्स भी लॉन्च की है जिसके जरिए यूजर्स किसी को भी आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन देखा जाए तो ऑनलाइन लेन-देन के मामले में पेटीएम एप काफी कारगर साबित हुई है। यह एप यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है।

prime article banner

पेटीएम से यूजर्स यूटीलिटी बिल्स का पेमेंट करने के साथ-साथ रिचार्ज करना या बिल आदि का भुगतान भी कर सकते हैं। यही नहीं, इसके जरिए यूजर्स किसी के बैंक अकाउंट में भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। वैसे तो कई यूजर्स को इसकी प्रक्रिया के बारे में पता होगा। लेकिन जिन्हें नहीं पता है उन्हें हम इस खबर में इसकी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपका पेटीएम पर अकाउंट होना और पेटीएम वॉलेट में पैसे होना जरुरी है। अगर आपके पेटीएम अकाउंट में पैसे नहीं हैं तो पहले उसमें पैसे एड करें।

जानें पैटीएम से कैसे करें किसी के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर:

  • पेटीएम एप को ओपन करें। यहां आपको सबसे ऊपर Add Money का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको जितने भी पैसे वॉलेट में एड करने हैं एंटर करें। इसके बाद Add Money पर क्लिक करें। यहां से क्रेडिट या डेबिट कार्ड डिटेल्स एंटर करने के बाद आप अपने वॉलेट में पैसा एड कर पाएंगे।
  • इसके बाद आपको वापस पेटीएम की मेन स्क्रीन पर आना होगा। यहां आपको सबसे ऊपर Money Transfer का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • यहां आपसे पूछा जाएगा कि आप पेटीएम वॉलेट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं या फिर बैंक अकाउंट में। यहां आपको To Bank पर टैप करना है।
  • इसके बाद आपसे जिसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने हैं उसका अकाउंट नंबर मांगा जाएगा। इसे एंटर करने के बाद आपको proceed पर टैप करना है।
  • यहां से पेटीएम वॉलेट सेलेक्ट कर पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। ध्यान रहे पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के लिए कुछ अतिरिक्त चार्ज भी लगता है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन का करते हैं रात में इस्तेमाल तो ये एप्स करेंगी आपकी आंखों की सुरक्षा

बीमारी का नाम बताते ही दवाई की जानकारी देगी यह एप, सरकार जल्द करेगी लॉन्च

इस एप की मदद से सुन पाएंगे दूसरे फोन की Secret बातें, ये है ट्रिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.