नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन मार्केट में आए दिन कोई न कोई हैंडसेट लॉन्च हो रहा है। ऐसे में यूजर्स के बीच नया स्मार्टफोन खरीदने का क्रेज भी बढ़ने लगा है। हालांकि, नया स्मार्टफोन खरीदने का शौक तो सभी का होता है, लेकिन नए स्मार्टफोन में स्विच करत समय पुराने फोन से डाटा ट्रांसफर करना सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आता है। इसी के चलते हम आपको एक ऐसी ऐप के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से अपने पुराने फोन के डाटा को नए मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ऐप का नाम Copy My Data है।

जानें कैसे काम करती है Copy My Data ऐप:

1. Copy My Data ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने से पहले आपसे परमीशन मांगी जाएंगी इन्हें Accept कर दें। इस ऐप को आपको नए व पुराने दोनों फोन्स में डाउनलोड करना होगा। साथ ही एक ही वाई-फाई से कनेक्ट करना होगा।

2. यह ऐप आपके डाटा को गूगल ड्राइव पर बैकअप कर रीस्टोर करती है।

3. इसके जरिए आप अपने कॉन्टैक्ट्स और टेक्स्ट मैसेज भी ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आप फोन को पीसी से कनेक्ट करते हैं तो आपको डाटा ट्रांसफर का विकल्प मिलेगा। यही नहीं, आप ब्लूटूथ की मदद से भी कॉन्टैक्ट्स और टेक्स्ट मैसेजेस को नए स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर पाएंगे।

इसके अलावा भी कुछ ऐसी ऐप्स हैं जो फाइल ट्रांसफर करने का काम करती हैं।

Files by Google:

Google का यह आधिकारिक ऐप एंड्रॉइड गो यूजर्स के साथ ही स्टॉक एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। इस ऐप की मदद से आप अपने फाइल्स को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में आसानी से शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा यह ऐप आपके फोन के स्पेस को फ्री करने में भी मदद करता है। यह ऐप आपके स्मार्टफोन के जंक फाइल्स को क्लीन करता है, साथ ही डुप्लीकेट इमेज और फाइल्स को भी रिकॉग्नाइज करके डिलीट करता है। इस ऐप की मदद से आप अपने सभी फाइल्स को एक साथ या सेपरेटवी सिलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Airtel के ये चार 'बेस्ट-सेलिंग अनिलिमिटेड' प्लान्स Vodafone और Jio पर हैं भारी

स्मार्टफोन में कम स्पेस से हैं परेशान? इन आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं फोन की मेमोरी

Apple, Samsung,Huawei समेत ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप