Move to Jagran APP

बिना किसी के जाने चुपके से देखना चाहते हैं WhatsApp स्टेटस, ये कमाल की Trick आएगी आपके काम

WhatsApp पर यूजर विचार शेयर करने के लिए स्टेटस फीचर का इस्तेमाल करते हैं जिसमें ये पता चलता है कि कितने लोगो ने आपकी WhatsApp Story को देखा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने कॉन्टैक्ट का स्टेटस उनकी व्यूअर लिस्ट में आए बिना भी देख सकते हैं।

By Mohini KediaEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 12:52 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 11:23 AM (IST)
बिना किसी के जाने चुपके से देखना चाहते हैं WhatsApp स्टेटस, ये कमाल की Trick आएगी आपके काम
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| WhatsApp दो बिलियन मंथली यूजर्स के साथ सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। लोग वीडियो, फोटो, GIF शेयर करने और एक दूसरे के कनेक्ट में रहने के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं। ऐप में कई ऐसी छिपी हुए खास फीचर्स भी हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। हम सभी WhatsApp पर स्टेटस के रूप में फोटो और वीडियो पर अपने विचार शेयर करते हैं। ये स्टेटस 24 घंटे के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं। व्यूइंग ऑप्शन (Viewing Option) के जरिए आपको पता चल जाता है कि आपका स्टेटस किसने देखा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने कॉन्टैक्ट का स्टेटस उनकी व्यूअर लिस्ट में आए बिना देख सकते हैं।

loksabha election banner

Facebook के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप की लोकप्रिय फीचर्स में से एक 'रीड रिसिप्ट्स' है। 'रीड रिसीट्स' फीचर के जरिए हम जानते हैं कि हमारा मैसेज रिसीवर तक पहुंच गया है। इसके अलावा, रिसीवर के मैसेज पढ़ने के बाद, यह टिक मार्क ब्लू कलर का हो जाता है। अगर आप 'Read Receipt' सुविधा को इनेबल करते हैं, तो यूजर को पता नहीं चलेगा कि आपने उनकी स्टेटस को देखा है या उनके मैसेज को पढ़ा है।

चुपके से कैसे देखें किसी का WhatsApp Status

स्टेप 1: सबसे पहले अपना WhatsApp ऐप ओपन करें।

स्टेप 2: होम स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे।

स्टेप 3: डॉट्स पर टैप करें, और आपको कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे। इन ऑप्शन में से सेटिंग्स पर टैप करें।

 स्टेप 4: अकाउंट ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 5: ऐप के प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: Read Receipt फीचर को इनेबल करें।

स्टेप 7: एक बार रीड रिसिप्ट फीचर डिसेबल हो जाने के बाद, आपके कॉन्टैक्ट्स को पता नहीं चलेगा कि उनका WhatsApp स्टेटस किसने देखा। हालांकि, आप यह भी नहीं देख पाएंगे कि आपका स्टेटस किसने देखा।

कुछ अन्य तरीके हैं जिनके माध्यम से आप लोगों को यह जानने से रोक सकते हैं कि आपने उनका स्टेटस देखा है। अपना मोबाइल डेटा बंद करें या अपना Wi-Fi अक्षम करें। अब आप उन्हें बताए बिना उनकी स्टेटस की जांच कर सकते हैं। लेकिन जैसे ही आप ऑनलाइन होंगे, दूसरा यूजर देखेगा कि आपने उनका स्टेटस देख लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.