Move to Jagran APP

Instagram रील्स में जोड़ना चाहते हैं स्टीकर्स, तो यहां जानें पूरा तरीका, जानें डिटेल

फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए आए दिन नए फीचर्स लाता रहता है। रील्स इनमें से सबसे खास फीचर्स मे से एक है। रील्स में आपको कई नए ऑप्शंस मिलते है जिससे आप अपने रील्स को बेहतर बना सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 06:58 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 06:59 PM (IST)
Instagram रील्स में जोड़ना चाहते हैं स्टीकर्स, तो यहां जानें पूरा तरीका, जानें डिटेल
Instagram रील्स में ऐसे जोड़ सकते है स्टीकर्स, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने कुछ साल पहले स्टोरीज के लिए अपना स्टिकर फीचर जोड़ा था। कंपनी ने अब इंस्टाग्राम और फेसबुक रील्स के लिए स्टिकर्स विकल्प पेश किया है। कंपनी ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए इस फीचर की घोषणा की। यह क्रिएटर्स को रील से सीधे ऑडियंस को उनके मनचाहे वेब पेज पर ले जाने की अनुमति देगा। फेसबुक और इंस्टाग्राम रील्स पर अपनी पसंद का स्टिकर जोड़ने के लिए यहां दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

loksabha election banner

Instagram रील्स पर कैसे जोड़ें स्टिकर

  • सबसे पहले Instagram ऐप खोलें और अपनी रील्स रिकॉर्ड करें या कैमरा रोल से अपलोड करें
  • एक बार वीडियो अपलोड हो जाने के बाद, स्टिकर विकल्प पर टैप करें और स्टिकर पेज खोलें।
  • इसके बाद ऐड योर स्टिकर पर टैप करें और अपना प्राम्प्ट या CTA लिखें।
  • इसके बाद आप अपनी रील्स पब्लिश कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि यूजर्स अपने स्वयं के प्राम्प्ट, कलर, फॉन्ट आदि को जोड़कर अपने स्टिकर को पर्सनलाइज्ड कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार यूजर आपकी रील्स पर ऐड योर स्टिकर के निचले हिस्से पर टैप करके अपनी खुद की रील्स के साथ आपका प्राम्प्ट दिखा सकते हैं।

इंस्टाग्राम ने बताया कि प्लेटफॉर्म पर हानिकारक कंटेंट को सीमित करने के हमारे चल रहे प्रयासों के हिस्से के तहत नए अकाउंट और उन अकाउंट के पास लिंक स्टिकर तक एक्सेस नहीं होगा, जो बार-बार अभद्र भाषा और गलत सूचना जैसी चीजें साझा करते हैं, या ऐसे दूसरे कंटेंट साझा करते है, जो हमारे सामुदायिक गाइडलाइन का उल्लंघन करती है।

इसके अलावा, इंस्टाग्राम के CEO एडम मोसेरी ने घोषणा की है कि प्लेटफॉर्म ने यूजर्स के लिए फेसबुक पर इंस्टाग्राम रील्स को क्रॉस-पोस्ट करने की क्षमता को भी जोड़ा है। इसके साथ है यूजर्स फेसबुक रील्स इनसाइट्स को भी देख पाएंगे, जो पहले एक्सेस नहीं की जा सकती थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.