नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने यूजर्स की सुविधा के लिए साल 2017 में भारतीय बाजार में अपनी मोबाइल पेमेंट सर्विस Google Tez को लॉन्च किया था। बाद में कंपनी ने इसका नाम बदलकर Google Pay कर दिया। ये ऐप यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है और इस ऐप की मुख्य खासियत है कि इसकी मदद से किसी को पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूजर्स को बैंक के IFSC कोड की जरूरत नहीं होती। वहीं एक और खास बात है कि आप इसमें एक नहीं बल्कि दो या दो ज्यादा बैंक अकांउट भी ऐड कर सकते हैं। जो कि बेहद आसान है और इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

अगर आप भी दो अकाउंट का उपयोग करते हैं और उन्हें अपने Google Pay ऐप में एड करना चाहते हैं तो ये काफी आसान है। खास बात है कि अकाउंट एड करने के बाद आप दोनों अकाउंट का बेलेंस चेक कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप दोनों में से किसी भी अकाउंट की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और अपने किसी भी अकाउंट में ट्रांसफर करवा भी सकते हैं। 

Google Pay में एक से ज्यादा अकाउंट एड करने का तरीका

स्टेप 1. Google Pay में अकाउंट एड करने के लिए ऐप ओपन करके उसमें मेन स्क्रीन पर दिए गए सेटिंग्स पर किल्क करें। 

स्टेप 2. वहां आपको पहले से एड अकाउंट क डिटेल मिलेगी। उसमें पेमेंट मेथड पर जाकर Add Bank Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3. एड अकाउंट में आप अपना बैंक चुनें और वहां मांगी गई सभी डिटेल्स उसमें भरें। इसके लिए आपको अपने बैंक कार्ड के 6 डिजिट और expiry date की जरूरत होगी। 

स्टेप 4. इसके बाद आपको UPI PIN क्रिएट करना है जो कि अकाउंट की सिक्योरिटी के लिहाज से काफी जरूरी है। बता दें कि ये UPI PIN हर बार अकाउंट ओपन करने, बेलैंस चेक और ट्रांसफर के लिए मांगा जाएगा। इसलिए इसे याद रखें। 

स्टेप 5. ये सभी स्टेप फॉलो करने के बाद आपके ऑथेंटिकेशन के लिए एक SMS आएगा और इसके बाद आपका अकाउंट Google Pay में ऐड हो जाएगा। अब आप अपने किसी भी अकाउंट को इसी प्रक्रिया की मदद से एड कर सकते हैं। इसमें आप एक या दो नहीं बल्कि उससे ज्यादा अकाउंट भी एड कर सकते हैं। 

Google Pay ऐप में एड किए गए अकाउंट में से किसी को भी आप अपना प्राइमरी अकाउंट बना सकते हैं। जब भी आपको पेमेंट करनी होगी तो वो आपके ऑटोमेटीकली आपके प्राइमरी अकाउंट से डिटेक्ट होगी। इसके अलावा आप चाहें तो प्राइमरी अकाउंट को बदल भी सकते हैं।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप