नई दिल्ली (टेक डेस्क)। होली पर लोगों को गानें सुनने का शौक भी होता है। कुछ लोग अपने घर में ही परिवार वालों के साथ त्योहार का आनंद लेते हैं। मनोरंजन के लिए लोग गानें चलाते हैं। अगर आप भी इन्हीं यूजर्स में से एक हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स की जानकारी लाए हैं। यहां हम आपको Amazon Prime Music से लेकर Spotify तक कुछ म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जहां आपको अलग-अलग कैटेगरी और जोन के गानें उपलब्ध कराए जाते हैं।

Amazon Prime Music:

Amazon Prime Music प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ आता है। यह 999 रुपये वार्षिक और 129 रुपये मासिक प्लान के साथ आता है। इसे एंड्रॉइड iOS, Mac और विंडोज यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें अलग-अलग भाषाओं में 40 मिलियन से ज्यादा ट्रैक्स मौजूद हैं। Alexa के जरिए भी Prime Music को एक्सेस किया जा सकात है।

JioSaavn:

Jio और Saavn ने साझेदारी कर JioSaavn लॉन्च किया था। इसमें 15 अलग-अलग भाषाओं में 45 मिलियन से ज्यादा साउंडट्रैक्स मौजूद हैं। इसे भारत में फ्री उपलब्ध कराया गया है। हालांकि, इसके फ्री वर्जन में विज्ञापन दिए गए हैं। इसे तीन महीने के लिए फ्री ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके पेड वर्जन में 1 दिन के लिए 5 रुपये देने होंगे। 1 महीने के लिए 99 रुपये और 1 साल के लिए 999 रुपये देने होंगे। पेड वर्जन में विज्ञापन उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे।

Spotify:

Spotify में 35 मिलियन से ज्यादा साउंडट्रैक्स उपलब्ध हैं। इसमें 320 kbps हाई-क्वालिटी म्यूजिक उपलब्ध कराया जाता है। इसे एंड्रॉइड iOS, Mac और विंडोज यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका ट्रायल पैक 30 दिन का है जिसके लिए यूजर्स को 119 रुपये देने होंगे। इसमें म्यूजिक का फुल एक्सेस दिया जाएगा। साथ ही ऐप के प्रीमियम फीचर्स का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर्स प्रीमियम में प्रीपेड साइनअप भी कर सकते हैं। अगर यूजर को 1 दिन का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन चाहिए तो उन्हें 13 रुपये देने होंगे। 7 दिन के पैक के लिए 39 रुपये और मासिक पैक के लिए 129 रुपये देने होंगे। वहीं, अगर यूजर्स को 3 महीने का पैक चाहिए तो उन्हें 389 रुपये देने होंगे। 6 महीने के लिए 719 रुपये और 1 साल के लिए 1,189 रुपये देने होंगे।

YouTube Music:

इसे Google ने हाल ही में भारत में लॉन्च किया है। YouTube Music का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को दो ऑफर दिए जा रहे हैं। अगर यूजर YouTube Music लेते हैं तो यह सर्विस बिल्कुल फ्री है। इसमें विज्ञापन दिखाए जाएंगे। वहीं, अगर यूजर विज्ञापन नहीं देखना चाहते हैं तो वो YouTube Premium ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 99 रुपये प्रति महीने का चार्ज देना होगा। इसमें ऑफलाइन म्यूजिक को भी स्ट्रीम किया जा सकेगा। इसमें गानें डाउनलोड करने की भी अनुमति मिलेगी। यह एक अलग ऐप के तौर पर गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है। इसमें ऑफिशियल सॉन्ग्स, एलबम, प्लेलिस्ट्स और आर्टिस्ट ऑडियो आदि उपलब्ध होंगे।

Apple Music:

Apple Music में 256kbps क्वालिटी म्यूजिक उपलब्ध कराया जाता है। इसे iOS, एंड्रॉइड, विंडोज, Mac, एंड्रॉइड ऑटो, CarPlay और AirPlay के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें तीन पैक हैं। पहला स्टूडेंट्स के लिए हैं। इसके लिए यूजर्स को 6 रुपये प्रति महीने देने होंगे। दूसरे व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए जिसमें यूजर्स को 120 रुपये प्रति महीने देने होंगे। वहीं, तीसरा फैमिली पैक जिसके लिए 190 रुपये प्रति महीने देने होंगे। कंपनी यूजर्स को तीन महीने का फ्री ट्रायल भी उपलब्ध करा रही है। इसे iTunes, iOS और Android पर उपलब्ध कराया जाता है।

Airtel Wynk:

यह सर्विस एयरटेल यूजर्स और नॉन-एयरटेल यूजर्स के लिए उपलब्ध है। एयरटेल एंड्रॉइड यूजर्स को इसका प्लस सब्सक्रिप्शन लेने के लिए 29 रुपये देने होंगे। वहीं, नॉन-एयरटेल एंड्रॉइड यूजर्स को इसके लिए 99 रुपये देने होंगे। वहीं, अगर iOS एयरटेल यूजर्स की बात करें तो उन्हें प्लस सब्सक्रिप्शन के लिए 60 रुपये देने होंगे। जबकि नॉन-एयरटेल iOS यूजर्स को 120 रुपये देने होंगे।

Gaana:

Gaana को वर्ष 2013 में लॉन्च किया गया था। इसके लिए यूजर्स को 99 रुपये देने होंगे। इस प्लान की वैधता 1 महीने की है। वहीं, यूजर्स 3 महीने का पैक भी ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 199 रुपये देने होंगे। इसके अलावा 6 महीने के लिए 249 रुपये देने होंगे। वहीं, 1 साल के Gaana सब्सक्रिप्शन और SonyLiv के लिए यूजर्स को 499 रुपये देने होंगे।

यह भी पढ़ें:

Dish TV सब्सक्राइबर्स अपने पैक को कर सकते हैं मॉडिफाई, जानें कैसे

इस तरह ऑनलाइन कर पाएंगे ट्रेन टिकट कैंसिल, पढ़ें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

आधार कार्ड से इस तरह लिंक करें अपना UAN, Claim में होगी आसानी

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप