Move to Jagran APP

वेडिंग प्लानिंग में मददगार होंगी ये मोबाइल एप्स, जानें इनके बारे में

अगर आप भी अपने घर में हो रही शादी की तैयारियों में व्यस्त हैं तो ये एप्स आपके काम आ सकती हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 05:34 PM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2017 11:08 AM (IST)
वेडिंग प्लानिंग में मददगार होंगी ये मोबाइल एप्स, जानें इनके बारे में
वेडिंग प्लानिंग में मददगार होंगी ये मोबाइल एप्स, जानें इनके बारे में

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान लोग जमकर खरीदारी करते हैं। वेडिंग प्लानिंग में शामिल होने वाले तमाम खर्चे और खरीदारी अक्सर लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम बन जाते हैं। मसलन खाने का मेन्यू, म्यूजिक, लोकेशन, कपड़े और शादी का जरुरी सामान समेत गेस्ट लिस्ट बनाना ये सब उबाऊ काम होते हैं। ऐसे में किसी न किसी काम के अधूरे रह जाने की गुंजाइश ज्यादा रहती है। अगर आपके घर में भी किसी की हाल-फिलहाल में शादी है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऑनलाइन मार्केट में ऐसी काई एप्स मौजूद हैं जो आपके इस मुश्किलभरे टास्क को आसानी से करने में सक्षम हैं।

loksabha election banner

इन एप्स से किए जा सकते हैं ये सभी काम:

  • शादी में आने वाले मेहमानों की लिस्ट बनाना
  • कौन-सा पेमेंट देय है और कौन सा पेमेंट दिया जा चुका है इस बात का ब्यौरा रखना
  • शादी के प्रोफेशनल्स को सर्च करना
  • शादी के सभी जरुरी कामों की लिस्ट बनाना
  • बजट का ब्यौरा रखना
  • दूल्हे और दुल्हन के कपड़ों का चुनाव आदि

Iwedplanner:

इसमें शादी के लिए सभी जरुरी कामों की लिस्ट तैयार की जा सकती है। इस लिस्ट को दो तरह से बांटा जाता है। पहली कैटेगरी लिस्ट और दूसरी ड्यूरेशन लिस्ट। इसमें अपने सभी निजी टास्क को एड किया जा सकता है जिससे उन्हें समय पर पूरा किया जा सके। इस एप के जरिए शादी के लिए जगह, कपड़े, केक, गहने, इनवीटेशन स्टोर्स, होटल, गिफ्ट्स और फ्लावर्स आदि के वेंडर्स को ढूंढा जा सकता है। इस एप के जरिए गेस्ट लिस्ट भी बनाई जा सकती है। यह लिस्ट तीन कैटेगरी में बांटी गई होती है। पहली इंगेजमेंट गेस्ट लिस्ट, दूसरी वेडिंग गेस्ट लिस्ट और तीसरी रिसेपशन गेस्ट लिस्ट। वहीं, इससे बजट का ब्यौरा भी रखा जा सकता है। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

Wedding LookBook:

शादी में दूल्हे और दुल्हन के कपड़े काफी अहम होते हैं। ऐसे में अपने लिए बेस्ट वेंडिंग ड्रेस ढूंढने के लिए यह एप काफी बेहतरीन है। यहां से दूल्हा-दुल्हन अपने मुताबिक ड्रेस का चुनाव कर सकते हैं। यहां हर तरह की ड्रेसेज उपलब्ध होती हैं। सिर्फ दूल्हा-दुल्हन ही नहीं बल्कि उनके घरवालों के लिए भी यहां से ड्रेस का चुनाव किया जा सकता है। इसके साथ ही यह एप आपकी नजदीकी ज्वैलरी स्टोर का एड्रेस भी बताती है। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

WeddingHappy:

यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इसे डाउनलोड करने के बाद यह एप आपके शादी की तारीख पूछती है जिसके बाद तारीख के मुताबिक जरुरी कामों की चेकलिस्ट बनाई जाती है। आप इस लिस्ट को अपने हिसाब से बदल सकते हैं। इसमें पेमेंट ट्रैकिंग फीचर भी है। यह एप आपको बताएगी की कौन-सा पेमेंट देय है और कौन सा पेमेंट दिया जा चुका है। इसमें आप अपने बजट का पूरा ब्यौरा भी देख सकते हैं। वेंदर मैनेजमेंट से लेकर शादी के प्रोफेशनल्स तक सभी कुछ यहां से ढूंढा जा सकता है। शादी की तैयारियां कहां तक पहुंची हैं इसका पता भी आपको इस एप लग जाएगा।

LadyMarry Wedding Planner:

इस एप के जरिए भी आप शादी के खास दिन की तैयारियां बेहतर तरीके से कर सकते हैं। इसमें आप शादी के लिए जरुरी सामानों व कामों की लिस्ट तैयार कर सकते हैं। इस एप की मदद से शादी की तारीख के मुताबिक लिस्ट बनाई जा सकती है। अपने मोबाइल की मदद से ही शादी की सभी तैयारियां महज चंद क्लिक्स में ही की जा सकती हैं। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

Tie the Knot:

शादी में दोस्तों और रिश्तेदारों को आमंत्रण देने के लिए उनके घर कार्ड देने जाना पड़ता है। इसमें घरवालों को काफी टाइम देना पड़ता है। ऐसे में यह एप आपकी मदद करती है। इस एप को डाउनलोड कर शादी की सभी डिटेल्स जैसे शादी की तारीख, इंगेजमेंट की तारीख, डिनर, रिसेप्शन आदि फीड की जा सकती हैं। इसके बाद आपको अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को यह एप डाउनलोड करने के लिए इनवाइट करना है। एप डाउनलोड करने के बाद आपके सभी मेहमानों को आपकी शादी की डिटेल्स बिना कार्ड दिए ही मिल जाएंगी। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

पार्किंग खोजने में होती है परेशानी तो इन एप्स की लें मदद

ट्रैवलिंग के हैं शौकीन तो मोबाइल में जरूर रखें ये मोबाइल एप्लीकेशंस, जानिए

एंड्रॉयड फोन के फाइल्स को मैनेज करने में मददगार हैं ये फाइल मैनेजर एप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.