Move to Jagran APP

Happy Birthday Munshi Premchand: इन ऐप्स पर आप फ्री में सुन सकेंगे हिंदी कहानियां

Happy Birthday Munshi Premchand Google Play Store पर उपलब्ध इन ऐप्स पर आप हिंदी साहित्यिक रचनाओं को पढ़ने के अलावा सुन भी सकते हैं..

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 01:33 PM (IST)
Happy Birthday Munshi Premchand: इन ऐप्स पर आप फ्री में सुन सकेंगे हिंदी कहानियां
Happy Birthday Munshi Premchand: इन ऐप्स पर आप फ्री में सुन सकेंगे हिंदी कहानियां

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जाने-मानें साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद का जन्म आज ही के दिन 1880 में हुआ था। मुंशी प्रेमचंद का वास्तविक नाम धनपत राय श्रीवास्तव था। हिंदी साहित्य में मुंशी प्रेमंचद अपनी कहानियों नमक का दारोगा, गोदान, ईदगाह के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म वाराणसी के समीप लमही गांव में हुआ था। आज के डिजिटल युग में आप मुंशी प्रेमचंद समेत देश के कई साहित्यकार और हिंदी लेखकों की कहानियां अपने स्मार्टफोन में न सिर्फ पढ़ सकते हैं बल्कि उन्हें सुन भी सकते हैं। पिछले दिनों गाथा नाम के ऐप को लॉन्च किया गया है। इस ऐप पर आप हिंदी की कहानियां, कविताएं सुन सकते हैं। इसके अलावा प्रतिलिपि ऐप पर आप लेटेस्ट और पुरानी कहानियों को पढ़ सकते हैं। आइए, जानते हैं इन ऐप्स के बारे में

loksabha election banner

Gaatha

इस ऐप को आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को प्ले स्टोर पर 5 रेटिंग मिली है और इसकी साइज 3MB है। यह एक तरह का ऑडियो प्लेटफॉर्म है और इसे आप एंड्रॉइड 5.1 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। इस ऐप को इसी साल 22 जुलाई को लॉन्च किया गय है। इस ऐप पर आपको मुंशी प्रेमचंद समेत कई हिंदी साहित्यकार की कहानियां, कविताएं समेत आध्यात्मिक रचनाएं सुन सकते हैं।

Pratilipi

इस ऐप को भी आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप पर आप हिंदी कहानियों को पढ़ने के साथ-साथ ऑडियो स्टोरीज भी सुन सकते हैं। इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.7 रेटिंग मिली है। इस ऐप की साइज 13MB है और इस पर आप हिंदी के अलावा मराठी, गुजराती, कन्नड़, तमिल, तेलुगू, बंगाली आदि कई क्षेत्रीय भाषाओं में कहानियां पढ़ सकते हैं। इस ऐप पर आपको नई कहानियों के साथ-साथ पुरानी कहानियां भी पढ़ने का मौका मिलता है। इस ऐप को आप एंड्रॉइड 4.1 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.