नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल फॉर इंडिया 2018 इवेंट के दौरान कई बड़ी घोषणाएं की गईं। इस दौरान पेमेंट ऐप Google Tez का नाम भी बदल दिया गया। Google Tez को Google Pay के नाम से जाना जाएगा। गूगल अपनी पेमेंट सर्विस की सुविधा दिवाली 2018 तक भारत के करीब 1,50,000 स्टोर्स पर उपलब्ध कराना चाहता है। गूगल ने यह भी दावा किया है कि भारत के 12 लाख से ज्यादा छोटे व्यापारी Google Pay का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Google Pay के जरिए मिलेगी लोन की सुविधा:

गूगल की इस पेमेंट सर्विस के जरिए यूजर्स को इंस्टैंट लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस सुविधा के लिए गूगल ने फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक समेत कुछ अन्य बैंकों के साथ साझेदारी की है। यूजर्स को दिए जाने वाले लोन की राशि प्री-अप्रूर्व्ड होगी। यूजर्स को यह राशि बैंक के जरिए दी जाएगी। इस इवेंट में नेक्सट बिलियन यूजर के वाइस प्रेजिडेंट सीजर सेनगुप्ता ने कहा, “Google Tez के केवल नाम ही बदलाव किया गया है। इसके फीचर्स को पहले जैसा ही रखा है। इसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।”

2.2 करोड़ लोग करते हैं Google Tez का इस्तेमाल:

गूगल फॉर इंडिया 2018 इवेंट में बताया गया कि इस ऐप का इस्तेमाल 2.2 करोड़ लोग प्रति माह करते हैं। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पिछले साल सितंबर से लेकर अब तक Google Pay के जरिए करीब 75 करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया है। कंपनी ने ऐसा दावा किया है कि जब से Google Tez को लॉन्च किया गया है तब से लेकर अब तक हर महीने भीम यूपीआई से लेन-देन 14 गुना बढ़ गया है।

जानें Google Tez के बारे में:

गूगल तेज ऐप को सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया था। यह ऐप एनपीसीआई के यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है। यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म को सर्पोट करता है। यह Mobikwik या Paytm की तरह काम करने वाला मोबाइल वॉलेट नहीं है। यह एक यूपीआई(यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) ऐप है। इस ऐप के जरिए आप किसी के भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको आईएफएसी कोड या अकाउंट नंबर की जरूरत नहीं होती है। आप यूपीआई से जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Google for India 2018: अब ट्रेन की लोकेशन भी बताएगा गूगल, जानें अन्य बड़ी घोषणाएं

Realme 2 Review: बड़ी बैटरी, प्रीमियम डिजाइन और बजट रेंज का अच्छा कॉम्बिनेशन

अगर इस तारीख तक नहीं लिया वॉट्सऐप बैकअप तो डिलीट हो जाएगा पूरा डाटा

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप