नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की तरफ से अपने पुराने Backup और Sync ऐप को डेस्कटॉप यूजर्स के लिए बंद किया जा रहा है। इसकी जगह पर यूजर्स को एक नया ऐप मिलेगा, जिसे Drive for Desktop ऐप के नाम से जााना जाएगा। Google की तरफ से चरणबद्ध तरीके से पुराने ऐप की जगह नया ऐप देने की योजना पर का शुरू कर दिया गया है। नया ऐप 19 जुलाई से यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा, जहां यूजर्स अपना डेटा स्टोर कर सकेंगे। नये Drive ऐप को कुछ बदलाव के साथ पेश किया जाएगा। लेकिन इसका कोर फंक्शन एक जैसा रहेगा। यूजर Google Photos के साथ ही पिक्चर को प्रीव्यू और Sync कर पाएंगे।

क्या होगा फायदा

  • Google के Drive for Destop ऐप से यूजर सीधे अपनी फाइल्स को क्लाउड से अपने पीसी या फिर Mac में एक्सेस कर पाएंगे। ऐसे में आपके पीसी की डिस्क फ्री रहेगी। साथ ही नेवर्क बैंडविड्थ को बचा सकेंगे, क्योंकि ड्राइव फाइल क्लाउड पर स्टोर रहेंगी।
  • अगर इस ड्राइव फाइल में कोई चेंज करते हैं, वो ऑटोमेटिकली सभी जगह पर हो जाएगा। Google के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक आपको Google Drive के लेटेस्ट वर्जन को उपलब्ध कराया जाता रहेगा।
  • नये ऐप में यूजर बाहरी फाइल को भी सेव कर सकेंगे। मतलब यूजर एक्सटरनल डिवाइस के डेटा को Drive for desktop ऐप में सेव कर सकेंगे।

डेटा ट्रांसफर करने का मिलेगा नोटिफिकेशन्स 

नया Drive for Desktop ऐप Mac और PC यूजर्स के लिए उपलब्ध है। जबकि पुराना ऐप भी काम कर रहा है। ऐसे में यूजर पुराने ऐप के डेटा को नये ऐप में ट्रांसफर कर पाएंगे। यह सुविधा 19 जुलाई से शुरू हो रही है। साथ ही Google डेटा ना ट्रांसफर करने वाले यूजर्स को 18 अगस्त से एक नोटिफिकेशन भेजेगा। यूजर्स के पास 1 अक्टूबर से पहले डेटा ट्रांसफर करने का मौका होगा, क्योंकि 1 अक्टूबर से पुराना Google ऐप काम करना बंद कर देगा।