Move to Jagran APP

Google का नया ऐप WifiNanScan लॉन्च, फोन में बिना नेटवर्क के हो जाएंगे इंटनेट वाले सारे काम, जानिए कैसे करेगा काम

साधारण शब्दों में कहें तो फोन में नेटवर्क ना होने के बावजूद ऐप की मदद से इंटरनेट और वाई-फाई वाले सारे काम हो जाएंगे। हालांकि Google का नया ऐप WifiNanScan फिलहाल डेवलपर्स के लिए बनाया गया है जिससे Wifi Aware के साथ एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 06:11 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 07:36 AM (IST)
Google का नया ऐप WifiNanScan लॉन्च, फोन में बिना नेटवर्क के हो जाएंगे इंटनेट वाले सारे काम, जानिए कैसे करेगा काम
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने एक नया ऐप लॉन्च किया है। इसका नाम WifiNanScan है। इस ऐप की मदद से यूजर बिना ब्लूटूथ और वाईफाई के अपने आसपास के स्मार्टफोन समेत अन्य डिवाइस को कनेक्ट कर पाएंगे। साधारण शब्दों में कहें, तो फोन में नेटवर्क ना होने के बावजूद ऐप की मदद से इंटरनेट और वाई-फाई वाले सारे काम हो जाएंगे। हालांकि Google का नया ऐप WifiNanScan फिलहाल डेवलपर्स के लिए बनाया गया है, जिससे Wifi Aware के साथ एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है।

loksabha election banner

इन स्मार्टफोन को सपोर्ट करेगा ऐप

अगर आप Wifi Aware के बारे में नहीं जानते हैं, तो बता दें कि यह एक Neighbour Awareness Networkig है, जो बिना किसी एक्सटर्नर डिवाइस के एक स्मार्टफोन को दूसरे से कनेक्ट करने में मदद करता है। 9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक WifiNanScan ऐप सेलेक्टेड स्मार्टफोन पर ही चल सकेगा, जो एंड्राइड 8 और उससे हायर वर्जन को सपोर्ट करते हैं। इस ऐप की मदद से यूजर बिना ब्लूटूथ और वाईफाई के आपस में मैसेज और डेटा शेयर कर पाएंगे। Google के दावे के मुताबिक ये ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है। इस ऐप की मदद से यूजर्स नेटवर्क की मदद से सुरक्षित तरीके से प्रिंटर पर डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं। 

यूजर्स को होंगे ये फायदे 

Google ऐप के फोन में इंस्टॉल होने पर यूजर्स को किसी भी नेटवर्क पर लॉग-इन नहीं करना होगा। कंपनी का दावा है कि Wifi Aware ऐप की मदद से  बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप किसी भी रेस्टोरेंट में सीट बुकिंग और मूवी टिकट बुक कर पाएंगे। मतलब अगर आपके फोन में इटरनेट कनेशन नहीं मौजूद है, तब भी इंटरनेट वाले सारे काम किये जा सकेंगे। Google के इस ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकेगा। यह ऐप एक मीटर से लेकर 15 मीटर तक के दायरे तक काम करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.