Move to Jagran APP

10 लाख एंड्रॉइड यूजर्स पर Tekya का खतरा, गूगल प्ले स्टोर से 56 ऐप्स की गई डिलीट

हैकर्स ने इस बार Tekya नाम के मालवेयर का इस्तेमाल किया है। इसे एंड्रॉइड ऐप्स में इंस्टॉल किया गया है। फोटो साभार Check Point

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 07:38 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 07:38 AM (IST)
10 लाख एंड्रॉइड यूजर्स पर Tekya का खतरा, गूगल प्ले स्टोर से 56 ऐप्स की गई डिलीट
10 लाख एंड्रॉइड यूजर्स पर Tekya का खतरा, गूगल प्ले स्टोर से 56 ऐप्स की गई डिलीट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हम सभी जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जो मालवेयर से प्रभावित हैं। इनमें से जिन ऐप्स को पहचान लिया जाता है उन्हें गूगल अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव कर देता है। हालांकि, कुछ ऐप्स रह जाती हैं जिनका पता नहीं लग पाता है और यही ऐप्स यूजर्स की जानकारी के लिए खतरा पैदा करती हैं। हैकर्स अपने मालवेयर को गूगल प्ले स्टोर की ऐप्स में इंस्टॉल करते हैं और यूजर्स की जानकारी चुराते हैं। इस बार भी एक ऐसे ही मालवेयर का पता चला है जिसका नाम Tekya है। इसका पता एक रिसर्च कंपनी ने लगाया है। 

loksabha election banner

रिसर्च कंपनी Check Point की रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने इस बार Tekya नाम के मालवेयर का इस्तेमाल किया है। इसे एंड्रॉइड ऐप्स में इंस्टॉल किया गया है। रिसर्चर्स ने इस मालवेयर को कई ऐप्स में देखा है जिन्हें करीब 10 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। रिसर्चर्स के मुताबिक, हैकर्स इस मालवेयर के जरिए यूजर्स का डाटा चुराने की फिराक में हैं। यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर के जरिए हैकर्स अपना निशाना बना रहे हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस मालवेयर से प्रभावित करीब 56 ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर देखी गईं हैं। इनमें से दो ऐप Cooking Delicious और Let Me Go (Early Access) हैं। इस मालवेयर से प्रभावित ऐप्स को अगर कोई यूजर डाउनलोड कर लेता है तो यूजर की डिवाइस को यह मालवेयर अपना शिकार बना लेता है। यह मालवेयर एड फ्रॉड पर काम करता है। इस रिपोर्ट में यह साफ किया गया है कि Tekya से प्रभावित इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि यूजर्स पर से खतरा टल चुक है। क्योंकि हैकर्स हर समय इसी कोशिश में रहते हैं कि वो यूजर्स की जानकारी पर सें कैसे लगाएं। ऐसे में आप जब भी कोई ऐप डाउनलोड करें तो इस बात का ध्यान रखें कि वो फेक न हो। ऐप फेक है या रियल यह जानना ज्यादा मुश्किल नहीं है। जानने के लिए क्लिक करें यहांl 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.