नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps में भारतीय यूजर्स के हिसाब से तीन नए इंडिया सेंट्रिक फीचर्स जोड़े गए हैं। इन तीन नेविगेशन फीचर्स के जरिए यूजर्स पब्लिक ट्रांसपोर्ट को नेविगेट कर सकेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का मतलब यह है कि अगर आप Train, Bus या Metro में सफर करते हैं तो आपके लिए ये तीनों ही नए फीचर्स काफी मददगार साबित होंगे। सबसे पहला फीचर जो है वह है पब्लिक बस के जरिए ट्रैवल करने वाले यूजर्स को यह बताएगा कि बस में सफर करने में उसे लगभर कितना समय लगेगा और उस रूट पर ट्रैफिक की स्तिथि क्या है। जिसके बाद यात्री चाहें तो अल्टर्नेट या अन्य रूट के जरिए गंतव्य पर पहुंचने का ऑप्शन तलाश सकते हैं। इसके अलावा लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोगों को भी ट्रेन के लाइव रनिंग स्टेटस देखने में सुविधा मिलेगी। आइए, जानते हैं Google Maps के इन तीनों नेविगेशन फीचर्स के बारे में

Google के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Google Pixel 3 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

रियल टाइम बस ट्रैवल इंफोर्मेशन

Google Maps के इस फीचर की मदद से बस यात्रियों को उनके रूट पर ट्रैफिक की स्तिथि का पता लग सकता है। ज्यादातर बस यात्रियों को यात्रा करते समय ट्रैफिक जाम जैसी स्तिथियों के बारे में पता नहीं चलता है। इस फीचर की मदद से रोजाना बस से सफर करने वाले यात्रियों को फायदा मिलेगा। वे अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने के समय का आकलन कर सकते हैं। इस फीचर को फिलहाल बेंगलूरू, चैन्नई, कोयम्बटूर, दिल्ली, हैदराबाद, लखनऊ, मुंबई, मैसूर, पुणे और सूरत जैसे टीयर वन और टू शहरों में शुरू किया गया है। यह फीचर धीरे-धीरे देश के अन्य महानगरों और शहरों के लिए भी रोल आउट कर दिया जाएगा।

Oppo के हाल ही में लॉन्च हुए इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन Oppo Reno 10x Zoom को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

लाइव ट्रेन स्टेटस

लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को इस फीचर से बहुत फायदा मिलने वाला है। भारतीय रेल नेटवर्क के जरिए लाखों यात्री हर रोज ट्रैवल करते हैं, ऐसे में यह फीचर उन यात्रियों को काफी फायदा पहुंचाने वाला है। इस इंडिया स्पेसिफिक फीचर को गूगल ने व्हेयर इज माई ट्रेन ऐप की साझेदारी के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें आप किसी भी ट्रेन की लाइव रनिंग स्टेटस को देख सकेंगे।

मिक्सड मोड नेविगेशन विद ऑटो रिक्शा रेकोमेंडेशन

Google Maps का यह फीचर उन यूजर्स के लिए है जो बस या ट्रेन में यात्रा करने के बाद ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल करते हैं। इस फीचर की मदद से आपको यह पता चल सकेगा किस जगह से आप ऑटो रिक्शा को बदल सकते हैं। इसके अलावा आपको इस फीचर में किसी निर्धारित जगह से गंतव्य स्थान तक ऑटो रिक्शा से जाने में कितना किराया लगेगा यह भी बताएगा। इस फीचर को फिलहाल केवल दिल्ली और बेंगलूरू के लिए ही रोल आउट किया गया है। बाद में यह फीचर अन्य शहरों के लिए भी जोड़ा जाएगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप