Move to Jagran APP

Google ने लॉन्च किया ‘पेपर फोन’, आपके स्मार्टफोन की लत को करेगा कंट्रोल

Google ने लोगों में बढ़ रहे स्मार्टफोन की लत को कम करने के लिए Paper Phone समेत कई डिजिटल वेलबीइंग ऐप्स लॉन्च किए हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 05:07 PM (IST)
Google ने लॉन्च किया ‘पेपर फोन’, आपके स्मार्टफोन की लत को करेगा कंट्रोल
Google ने लॉन्च किया ‘पेपर फोन’, आपके स्मार्टफोन की लत को करेगा कंट्रोल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक्नोलॉजी की लीडिंग कंपनी Google ने लोगों में बढ़ रहे स्मार्टफोन की लत को कम करने के लिए Paper Phone समेत कई डिजिटल वेलबीइंग ऐप लॉन्च किया है। इन ऐप्स में Unlock Clock, Post Box, We Flip, Paper Phone, Desert Island और Morph शामिल हैं। ये ऐप्स न सिर्फ लोगों के डिजिटल स्मार्टफोन की लत को कम करेगा, बल्कि स्मार्टफोन पर लोगों की निर्भरता को भी कम करेगा। इन ऐप्स की बात करें तो Unlock Clock एक लॉक स्क्रीन लाइव वॉलपेपर है जो कि ये बताएगा कि आप दिन में कितने बार अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करते हैं। आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप ये पता लगा सकेंगे कि आपने दिन भर में कितने बार अपने स्मार्टफोन को ओपन किया है। कंपनी चाहती है कि लोग ये पता लगा सके कि उसने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कितने बार किया है।

loksabha election banner

Post Box ऐप के फीचर्स की बात करें तो ये एक टिपिकल पोस्ट बॉक्स की तरह ही काम करता है। ये ऐप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। ये पूरे दिन भर के नोटिफिकेशन्स को कलेक्ट करके एक साथ शिड्यूल्ड समय पर डिलीवर करता है। वहीं, We Flip ऐप की बात करें तो ये यूजर्स को डिजिटल वर्ल्ड से फिजिकल वर्ल्ड की तरफ जाने के लिए मोटिवेट करता है। Desert Island ऐप की बात करें तो इसे यूजर्स की डिजिटल डिपेंडेंसी को खत्म करने लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप में आप अपने स्मार्टफोन को सबसे जरूरी 7 ऐप्स को चुन कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि Google ने डिजिटल वेलबीइंग फीचर को पिछले साल नवंबर में पिक्सल डिवाइसेस के लिए लॉन्च किया था। बाद में इस फीचर को एंड्रॉइड 9 और ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ जोड़ा था। पिक्सल डिवाइसेज के अलावा अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स के लिए गूगल ने इन सभी ऐप्स को लॉन्च किया है, ताकि यूजर्स की स्मार्टफोन की लत कम हो सके। गूगल की तरह ही OnePlus ने भी अपने OxygenOS के लिए इसी तरह के ZenMode फीचर को जोड़ा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.