नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp के बाद Google भी अपने वीडियो कॉलिंग ऐप Google Duo को अधिक उपयोगी और बेहतर बनाने की प्लानिंग कर रहा है। इसके लिए कंपनी वीडियो कॉलिंग में सदस्यों की संख्या बढ़ाने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार अब Google Duo में एक साथ 12 लोगों को कनेक्ट किया जा सकेगा, जबकि अभी तक केवल मेंबर्स ही वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा भी कंपनी इस ऐप में कुछ नए फीचर्स को ऐड करने वाली है, जिसका खुलासा कंपनी ने अपने ब्लॉग पर किया है। 

Google Duo के ब्लॉग पोस्ट पर दी गई जानकारी के अनुसार जल्द ही इस ऐप में स्नैपशॉट फीचर और कैप्चर स्पेशल मूमेंट को जोड़ने वाली है। इसके अलावा कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि यूजर्स Google Duo ऐप में वीडियो कॉल के दौरान फोटो भी क्लिक कर सकेंगे। साथ ही वीडियो कॉलिंग में एक साथ 12 लोगों से कनेक्ट होने की भी सुविधा मिलेगी। कंपनी इन फीचर्स और बदलावों के साथ Whatsapp और Zoom जैसे ऐप्स को टक्कर दे सकती है।

ब्लॉग पोस्ट पर दी गई जानकारी के अनुसार Google Duo में हर हफ्ते 10 मिलियन नए यूजर्स ऐड हो रहे हैं और इससे ऐप की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। साथ ही कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वीडियो क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए AV1 तकनीक पर भी काम करेगी। कंपनी का दावा है कि AV1 तकनीक की मदद से कमजोर नेटवर्क पर भी बेहतर वीडियो क्वालिटी की सुविधा प्राप्त हो सकती है। हालांकि कंपनी ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि नए फीचर्स को कब तक रोलआउट किया जाएगा।

वैसे बता दें कि लॉकडाउन के दौरान एक-दूसरे से कनेक्ट होने के लिए आजकल वीडियो कॉलिंग ऐप्स का काफी उपयोग किया जा रहा है। इसमें Google Duo के अलावा Whatsapp, Zoom और Google Meet जैसे ऐप्स शामिल हैं। जिनका इस्तेमाल यूजर्स अपनों से कनेक्ट होने के अलावा ऑफिस मीटिंग के लिए भी कर रहे हैं। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस