Move to Jagran APP

Google Duo ने वीडियो कॉलिंग में ऐड किया नया कैप्शन फीचर्स, जानें कैसे करेगा काम

Google Duo से वीडियो कॉलिंग करते समय अब यूजर्स कैप्शन फीचर का भी इस्तेमाल कर सकेंगे जो कि एक बेहद ही अलग अनुभव होगा

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 09:29 AM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 09:29 AM (IST)
Google Duo ने वीडियो कॉलिंग में ऐड किया नया कैप्शन फीचर्स, जानें कैसे करेगा काम
Google Duo ने वीडियो कॉलिंग में ऐड किया नया कैप्शन फीचर्स, जानें कैसे करेगा काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप Google Duo के लिए एक बेहद ही खास 'कैप्शन' फीचर पेश किया है। इस फीचर्स की मदद से यूजर्स अब कॉलिंग में कैप्शन का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि यह फीचर केवल रिकॉर्डेड वीडियो और वॉयस मैसेज पर ही काम करेगा। यूजर्स इसे लाइव वीडियो कॉल पर उपयोग नहीं कर सकेंगे। यूजर्स के लिए 'कैप्शन' फीचर बेहद ही अलग अनुभव होगा और इसमें आप वॉयस मैसेज के साथ कैप्शन भेज सकेंगे और अगर वॉयस मैसेज स्पष्ट न हो तो यूजर्स कैप्शन को पढ़कर समझ सकेंगे कि आप क्या कहना चाहते हैं? 

prime article banner

बता दें कि Google ने अपने ​आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए Google Duo में ऐड किए गए नए फीचर की जानकारी शेयर की है। साथ ही यह भी बताया है कि इसे किस प्रकार इस्तेमला किया जा सकता है। इस के लिए ट्विटर पर एक डेमो वीडियो भी शेयर किया है। वीडियो में बताया गया है कि इस फीचर को खासतौर पर उन जगहों पर इस्तेमाल किया जाएगा जहां शोरगुल अधिक हो रहा है और आपकी वॉयस मैसेज या रिकॉर्डेड वीडियो की आवाज स्पष्ट न सुनाई दे। ऐसे में आप कैप्शन फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।  

जब आप Google Duo पर भेजे गए किसी वॉयस मैसेज या वीडियो को प्ले करेंगे तो स्क्रीन पर सबसे नीचे कॉल बटन के बिल्कुल ऊपर आपको 'कैप्शन' का विकल्प नजर आएगा। उस पर आपको कैप्शन में मैसेज लिखा हुआ दिखेगा। इसका मतलब है कि अगर आप वीडियो में स्पष्ट आवाज नहीं सुन पर रहे हैं तो आप आराम से कैप्शन पढ़कर मैसेज समझ सकेंगे। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि यह नया फीचर्स एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध होगा या नहीं। स्पष्ट कर दें कि कैप्शन फीचर्स Pixel phones में रोलआउट किए गए Live Captions फीचर से बिल्कुल अलग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.