नई दिल्ली, अनुराग मिश्र। घर से काम के दौरान सबसे बड़ा टास्क होता है एक-दूसरे से फाइल और डाक्यूमेंट शेयर करना। चूंकि ऑफिस के काम में टीम के हर सदस्य के लिए अलग टास्क तय होता है, ऐसे में कौन सा व्यक्ति किस काम को कितना कर चुका, कैसे कर रहा और उसे किस डाक्यूमेंट की फिलहाल जरूरत है, घर बैठे इन सभी चीजों के बीच सामंजस्य स्थापित करना आसान नहीं होता। ऐसे में अगर इस काम का प्रबंधन सही तरीके से हो जाए तो एक बड़ी सिरदर्दी कम हो जाती है। इस तरह काम की गति और कुशलता दोनों बढ़ जाती हैं। इसीलिए, आज हम काम के उचित प्रबंधन में बेहद सहायक डाक्यूमेंट मैनेजमेंट ऐप की बात कर रहे हैं-

Quip

Quip एक बेहतरीन टूल है, जो कैलेंडर, स्प्रेडशीट, वर्ड डाक्यूमेंट आदि बनाने के काम आता है। इसमें अपने ऑफिस के लोगों के साथ डाक्यूमेंट एडिट कर सकते हैं। आप ऑफिस में नोट ले सकते हैं और उसको फोन पर एडिट कर सकते हैं, अपनी फैमिली के साथ ग्रॉसरी की लिस्ट शेयर कर सकते हैं, ऑफिस या घर के लिए टास्क लिस्ट बना सकते हैं, डाक्यूमेंट्स और चैट के लिए किसी ग्रुप में कोलैबेरेट या चैट कर सकते हैं।

Google Drive

जीमेल उपभोक्ताओं के लिए Google Drive एक बेहतर विकल्प है। ड्राइव का स्टोरेज विकल्प सीमित है। इसमें 15 जीबी तक आप फोटोज, स्टोरीज, डिजाइन, ड्राइंग, रिकॉर्डिंग, वीडियो सेव कर सकते हैं। आप यूजर पेड वर्जन के द्वारा अधिक स्टोरोज खरीद सकते हैं। आप अन्य लोगों की फाइल देखने, डाउनलोड करने का काम भी कर सकते हैं।

Dropbox

Dropbox एक स्मार्ट वर्कस्पेस है। ट्रेडिशनल फाइल, क्लाउड काउंट, ड्रॉप पेपर डाक्यूमेंट्स और वेब के शॉर्टकट्स एक ही जगह पर हैं। इसमें पर्सनलाइज सजेशन की सुविधा है, जिससे फाइल तलाशने में समय कम लगता है।

Time Doctor

इस ऐप के माध्यम से आप अपनी टू डू लिस्ट की टाइम ट्रैकिंग कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप दफ्तर में काम न कर रहे लोगों के काम और टास्क को भी ट्रैक कर सकते हैं। Time Doctor आपको ये बताता है कि आप अपना समय किस तरह व्यतीत कर रहे हैं, आपकी कमजोरी क्या है, और इससे आप सुधार कैसे कर सकते हैं। मसलन अगर आप डेवलपर हैं तो आप अपना 10 फीसदी समय डेवलपमेंट के काम में लगा रहे हैं। ऐसे में यह पता लगा सकते हैं कि आपका वक्त कहां बर्बाद हो रहा है। इसके अलावा, यह ऐप कुछ देर में यूजर के काम का स्क्रीनशॉट भी ले सकता है। इससे टाइम ट्रैकिंग आराम से की जा सकती है। इन सबके साथ, इसमें जीपीएस का भी विकल्प होता है। Time Doctor ऐप में जीपीएस के द्वारा आप टीम के सदस्यों की लोकेशन पता कर सकते हैं। Time Doctor में आपकी जानकारी इन्क्रिप्ट होकर जाती है, ऐसे में आपकी जानकारी सुरक्षित रहती है।

Box

Box गूगल ड्राइव और ड्राप बॉक्स का विकल्प है। यह यूजर को इस बात का विकल्प देता है कि फाइल को सुरक्षित तरीके से सेव और शेयर कर सकें। ऐप को ऑफिस 365, गूगल और स्लेक के साथ इस्तेमाल किया जा किया जा सकता है।

Toggl

Toggl टाइम ट्रैकिंग को सिंपल बनाता है। लेकिन अगर आप किसी कारणवश इसे भूल जाते हैं तो यह आपको याद दिलाता है। इस ऐप में आप अपने काम को प्रोजेक्ट, टास्क औऱ क्लाइंट के आधार पर बांट सकते हैं। इससे आपको मालूम चलेगा कि आपका वक्त कहां जाया हो रहा है। यह प्लानिंग में भी आपकी मदद करता है।  

Posted By: Vineet Sharan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस