नई दिल्ली, टेक डेस्क। अपने स्मार्टफोन पर किसी अनजान नंबर से आने वाली कॉल का पता लगाने के लिए अक्सर यूजर्स किसी कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें TrueCaller सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला है। जो किसी अनजान नंबर से कॉल आने पर यह बताता है कि यह नंबर किसका है। वहीं अब TrueCaller को टक्कर देने के लिए Google ने Verified Calls नाम का फीचर पेश किया है और इसकी मदद से यूजर्स को पता चलेगा कि किसने ​कॉल किया है। ऐसे में आप फ्रॉड कॉल्स का शिकार बनने से बच सकते हैं।

Google ने Verified Calls फीचर के बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि यह फीचर न केवल कॉल करने वाले का नाम बताएगा, बल्कि कॉल क्यों किया गया है इसकी भी जानकारी देगा। कंपनी ने इस फीचर को फ्रॉड फोन कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए पेश किया है। क्योंकि आज के समय में भारत समेत दुनियाभर के सभी देशों में स्मार्टफोन यूजर्स फ्रॉड कॉल्स से परेशान हैं। ऐसे में Verified Calls फीचर इस समस्या का निजात करने में मदद करेगा। 

अगर आपके फोन पर कोई बिजनेस कॉल आ रहा है तो Verified Calls फीचर आपको कंपनी का लोगो भी दिखाएगा। इस फीचर के बारे में जानकारी देते हुए कंपनी इसकी कुछ इमेज भी शो की हैं। जिनकी मदद से यह पता चलता है कि यह फीचर कैसे काम करेगा। किसी अनजान नंबर से कॉल आने पर सबसे ऊपर कंपनी का नाम और नंबर दिखाई देगा। इसके नीचे लोगो और फिर कॉल करने की वजह लिखी होगी। जिसे देखकर यूजर्स यह फैसला कर सकते हैं कि उन्हें यह कॉल उठाना है या नहीं। बता दें कि इस फीचर को सबसे पहले भारत समेत स्पेन, मैक्सिको, यूएस और ब्राजील में लॉन्च किया गया है। जल्द ही यह दुनियाभर में रोलआउट किया जाएगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस