Move to Jagran APP

इन फ्री Android Apps से घर बैठे आसानी से फ्री में सीखें अंग्रेजी, मुश्किल पड़ने पर एक्सपर्ट की लें मदद

अंग्रेजी भाषा सीखना चाहते हैं लेकिन ज्यादा फीस और सबके सामने बोलने की हिचक है तो घर बैठे आप इन Apps के जरिये भी इस भाषा पर पकड़ बना सकते हैं जानें कैसे

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 06:56 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 09:08 AM (IST)
इन फ्री Android Apps से घर बैठे आसानी से फ्री में सीखें अंग्रेजी, मुश्किल पड़ने पर एक्सपर्ट की लें मदद
इन फ्री Android Apps से घर बैठे आसानी से फ्री में सीखें अंग्रेजी, मुश्किल पड़ने पर एक्सपर्ट की लें मदद

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की एक ऐप है, जो अंग्रेजी सीखने में आपकी मदद कर सकती है। Google की इस Android App का नाम 'Bolo' है। वैसे तो इस ऐप को खासतौर से हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं पर बच्चों की पकड़ बनाने के लिए बनाया गया था, लेकिन अगर आप बेसिक इंग्लिश सीखना चाहते हैं, तो किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए यह ऐप बुरी नहीं है। यह ऐप उन क्षेत्रों में भी काम करती है, जहां बहुत अच्छी मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है। इसी के साथ ऐप में वॉयस असिस्टेंट भी मौजूद है। यह आपको समय-समय पर इस ऐप में कैसे और क्या करना है, इसकी जानकारी देता रहेगा। इसमें प्राइमरी स्तर के बच्चों के लिए कई पठान सामग्री मौजूद है।

loksabha election banner

Google की Bolo ऐप में हिंदी और इंग्लिश, दोनों भाषाओं में कई कहानियां मौजूद हैं। इसमें अलग-अलग स्तर के रीडिंग लेवल भी दिए गए हैं। Diya नाम की वर्चुअल असिस्टेंट के साथ उसके द्वारा बोले गए वाक्यों को बार-बार या साथ में बोलकर अच्छे से सीख सकते हैं। अगर आपको किसी शब्द को बोलने में दिक्कत आ रही है, तो Diya अपने आप पता लगाकर आगे की कहानी पढ़ने से पहले उस शब्द के उच्चारण में आपकी मदद करेगी। इंग्लिश सीखते समय Diya शब्द का हिंदी में अर्थ भी बताती है।

यह तो हो गई बच्चों को शुरू से इंग्लिश और हिंदी को अच्छे से सीखने की बात, लेकिन अगर आप भी अंग्रेजी भाषा पर अपनी पकड़ बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए पैसे खर्चने या जेब ढीली करने की जरूरत नहीं है। Hello English भी एक ऐसी फ्री ऐप है, जो Android यूजर्स के लिए उपलब्ध है। आप कोई भी भाषा बोलते हो, हिंदी, मलयालम, गुजरती या बंगाली...यह ऐप आपको आपकी भाषा से इंग्लिश सीखने में मदद करेगी। यही इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत भी कही जा सकती है की यह कई भाषाओं को सपोर्ट करती है।

एंड्रॉइड वर्जन के साथ-साथ इस ऐप का पीसी वर्जन भी उपलब्ध कराया गया है। Hello ऐप को भारत में ही डिजाइन किया गया है। इसलिए ऐप को इस तरह बनाया गया है की भारतीयों के लिए इंग्लिश सीखने में आसानी हो। इस ऐप में 250 से ज्यादा इंग्लिश ग्रामर के लेसन्स मौजूद हैं। इसमें आसानी से इंग्लिश सीखाने के लिए बातचीत वाले गेम्स आदि भी उपलब्ध करवाए गए हैं। गेम ऑफलाइन भी उपलब्ध है। कोई परेशानी आने पर आप इंग्लिश एक्सपर्ट्स से चैट पर प्रश्न भी पूछ सकते हैं। ऐसे फीचर्स के साथ यह ऐप आपकी इंग्लिश पर बेहतर पकड़ बनाए में काफी मदद करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.