नई दिल्ली, टेक डेस्क। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook पिछले काफी समय अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए फीचर्स पेश कर रहा है। वहीं अब खबर है कि कंपनी अपने यूजर्स के अकाउंट की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम पर काम कर रहा है। इस नई तकनीक की मदद से Facebook अकाउंट लॉगइन करते समय आपके चेहरे की पहचान की जाएगी और इसके बाद ही अकाउंट ओपन होगी। यह तकनीक काफी हद तक फेक और नकली यूजर्स पर लगाम लगाने में मदद करेगी।

Facebook के ऐप रिवर्स इंजीनियर Jane Manchun Wong के जरिए ट्वीटर पर दी गई जानकारी के अनुसार कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम को डेवलप कर रही है। इस तकनीक की मदद से असली व नकली Facebook यूजर की पहचान की जाएगी। 

बता दें कि Facebook पिछले काफी समय से फेक प्रोफाइल्स पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहा है। क्योंकि आए दिन ऐसी कई खबरें देखने व सुनने को मिलती है कि किसी के Facebook अकाउंट का इस्तेमाल कोई अन्य व्यक्ति गलत तरीके से कर रहा है। ऐसे ही फेक प्रोफाइल्स को ऐल्गोरिद्मिक फिल्टरिंग और यूजर्स द्वारा की गई प्रोफाइल रिपोर्ट के माध्यम से ब्लॉक करता है। हालांकि कंपनी द्वारा इतनी सावधानी बरतने के बाद भी फेक प्रोफाइल्स की समस्या खत्म नहीं हुई है। अब उम्मीद की जा रही है कि फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम की मदद से फेक अकाउंट पर रोक लगाने में काफी मदद मिलेगी। 

वहीं सामने आई रिपोर्ट के अनुसार Facebook फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम को फिलहाल मोबाइल ऐप के लिए तैयार कर रहा है। उम्मीद है कि बाद में डेस्कटॉप व लैपटॉप वर्जन के लिए भी पेश कर दिया जाएगा। लेकिन अभी तक इसकी रिलीज को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। यह सिस्टम यूजर के फेस की पहचान करके बताएगा लॉगइन किया जाने वाला अकाउंट आपका है या किसी और का।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप