Move to Jagran APP

Facebook Messenger Rooms वीडियो कॉलिंग ऐप है Zoom से बेहतर, जानें क्यों

Facebook ने Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप को चुनौती देने के लिए नई सर्विस Messenger Rooms को लॉन्च किया है जो कि कई मायनों में Zoom से बेहतर है। (फोटो साभार-Facebook)

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 07:17 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 07:23 AM (IST)
Facebook Messenger Rooms वीडियो कॉलिंग ऐप है Zoom से बेहतर, जानें क्यों
Facebook Messenger Rooms वीडियो कॉलिंग ऐप है Zoom से बेहतर, जानें क्यों

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने अपने यूजर्स के लिए वीडियो काफ्रेंसिंग ऐप Messenger Rooms को पिछले दिनों ही लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए यूजर्स कोरोनावायरस की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो कर सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म को कंपनी ने तेजी से लोकप्रिय हो रहे Zoom ऐप को चुनौती देने के लिए लॉन्च किया है। Zoom ऐप को लेकर कई विवाद सामने आ चुके हैं, जिसमें यूजर्स की निजी जानकारियां लीक होने से लेकर अन्वांटेड वीडियो एक्सेस आदि शामिल हैं। इस ऐप को पिछले सप्ताह ही गृह मंत्रालय ने असुरक्षित बताया था तथा इसके इस्तेमाल के लिए एडवाइजरी भी जारी की थी। Facebook Messenger Rooms क्या इन दिनों लोकप्रिय हो चुके Zoom वीडियो कांफ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म को चुनौती दे सकता है। आइए, जानते हैं वो वजहें क्या हैं...

loksabha election banner

कॉस्ट और टाइम लीमिट

दोनों ही ऐप फ्री वर्जन में उपलब्ध हैं। Zoom के लिए दो तरह के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी उपलब्ध हैं। वहीं, Facebook Messenger Rooms पूरी तरह से फ्री ऑफ कॉस्ट है। इसमें आप बिना किसी टाइम लिमिट के लोगों के साथ कनेक्ट कर सकेंगे। Zoom ऐप के फ्री वर्जन में आपको 40 मिनट का टाइम लिमिट मिलेगा। अगर, आप ज्यादा देर तक कनेक्ट रहना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।

पार्टिसिपेंट की लिमिट

Facebook Messenger Rooms की खास बात ये है कि इसमें आप एक साथ 50 लोगों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप उन लोगों के साथ भी कनेक्ट कर सकेंगे जिनके पास Facebook अकाउंट नहीं है। वहीं, Zoom के बेसिक पर्सनल मीटिंग प्लान में आप एक साथ 100 लोगों के साथ कनेक्ट कर सकेंगे। वहीं, प्रीमियम यूजर्स एक साथ 500 लोगों के साथ कनेक्ट कर सकेंगे।

मीटिंग शेयरिंग

Facebook Messenger Rooms के जरिए लोगों से कनेक्ट करना काफी आसान है। आप इसके मैसेंजर रूम के इन्वाइट को किसी भी न्यूज फीड, ग्रुप या इवेंट के जरिए शेयर कर सकते हैं। इसमें डिफॉल्ट प्राइवेसी सेटिंग्स में इस तरह का प्रोविजन है कि इसमें आप अपने मुताबिक रूम क्रिएट कर सकेंगे। वहीं, Zoom ऐप के हर मीटिंग में कनेक्ट होने के लिए यूनिक मीटिंग ID क्रिएट करना होता है।

मीटिंग लॉक

इन दोनों ही ऐप में मीटिंग लॉक करने का प्रोवीजन है। यानि की अगर आप नहीं चाहते हैं कि कोई भी अनवांटेड गेस्ट आपकी मीटिंग में प्रवेश न करें तो आप मीटिंग शुरू होने के बाद उसे लॉक कर सकते हैं। मीटिंग को लॉक करने के बाद कोई भी अनवांटेड यूजर आपकी मीटिंग में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। Zoom ऐप में मीटिंग मे जुड़ने के लिए मीटिंग आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है। मीटिंग लॉक होने के बाद यूजर मीटिंग आईडी और पासवर्ड होने के वावजूद मीटिंग में एंटर नहीं कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.