नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook ने कोरोना वायरस की वजह से घरों में रहने वाले यूजर्स के लिए Gaming ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को पहले से ही भारतीय यूजर्स के लिए बीटा टेस्टिंग के लिए उपलब्ध करा दिया गया था। आज यानि 20 अप्रैल को इस गेमिंग प्लेटफॉर्म को ग्लोबली लॉन्च किया गया है। इस ऐप को फिलहाल केवल Android स्मार्टफोन यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। iOS यूजर्स के लिए इसे बाद में लॉन्च किया जा सकता है। Apple अपने App Store के लिए जब परमिशन देगा तब इसे iOS यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया जा सकता है। फिलहाल केवल एंड्रॉइड यूजर्स इस ऐप के जरिए कई लाइव गेम्स खेल सकेंगे।

इस Gaming ऐप के जरिए सोशल मीडिया कंपनी ने गेमिंग इंडस्ट्री में कदम रख दिया है। इस ऐप को भारत समेत दक्षिण एशियाई और लैटिन अमेरिकी देशों के लिए लॉन्च किया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के बात करते हुए Facebook ऐप के हेड फिड्जी सिमो ने कहा कि, गेमिंग में इन्वेस्ट करना अब एक प्रायरिटी बन गई है, हमने देखा है कि लोग गेमिंग को मनोरंजन का साधन समझने के साथ ही लोगों से कनेक्ट करने का जरिया भी मानते हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह एक मनोरंजन का जरिया है जो इंटरैक्टिव होने की वजह से लोगों को साथ में लाता है।

कहां से करें डाउनलोड?

Facebook अपने इस ऐप को जून में लॉन्च करने वाला था लेकिन इसे आज यानि 20 अप्रैल को ही ग्लोबली लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी इस ऐप को पिछले 18 महीने से दक्षिण एशियाई और लैटिन अमेरिकी देशों में टेस्ट कर रही थी। इसे यूजर्स Android प्लेटफॉर्म पर Google Play Store से डाउनलोड कर सकेंगे। इस ऐप को खास तौर पर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है जिसमें डेडिकेटेड गो लाइव बटन दिया गया है जो यूजर को स्ट्रीमिंग फैसिलिटी प्रदान कराता है।

कैसे करें एक्सेस?

इस ऐप को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को पहले Facebook अकाउंट के जरिए साइन-अप करना पड़ता है। इसके बाद ऐप आपके लिए गेम्स की लिस्ट देता है आप अपने मुताबिक गेम को फॉलो कर सकते हैं। इस ऐप में गो लाइव बटन के अलाव क्लिप्स, फॉलोइंग, फॉलो गेम्स और ग्रुप्स बटन भी दिए गए हैं। गो लाइव पर टैप करते ही ये आपको स्मार्टफोन में इंस्टाल गेम को इसमें एड करने के लिए कहता है। जैसे ही आप गेम को एड करते हैं आप गेम लॉन्च के साथ ही लाइव स्ट्रीम भी कर सकेंगे।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस