पेंशनधारकों को अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। दरअसल, पेंशनधारक अपने स्मार्टफोन से ही अपनी पेंशन निकाल पाएंगे। इसके लिए पेंशनधारकों को किसी भी प्रकार की कागजी कार्यवाही नहीं करनी पड़ेगी। आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशनधारकों की सुविधा के लिए ये पहल कर रहा है जिसके तहत EPFO के मोबाइल एप बनाने से लेकर ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन कर दी जाएंगी।

सैंट्रल प्रोविडेंट फंड कमिश्नर वी. पी. जॉय ने बताया कि पेंशनधारकों के लिए एक बनाई जा रही है जिसके जरिए पेंशन निकाली जा सकेगी। इस एप के जरिए ई-केवाइसी के जरिए वेरिफिकेशन की जाएगी। वी. पी. जॉय ने बताया कि ये एप अगले साल तक तैयार कर दी जाएगी। इसके साथ ही य भी कहा कि संगठन के .84 करोड़ सब्सक्राइबर्स में से कुल 1.4 करोड़ के अकाउंट्स को आधार से जोड़ा जा चुका है।

एप में क्या होगा?

इस एप को अगले साल की शुरुआत में शुरु कर दिया जाएगा। इसके लिए बैंकों के साथ तालमेल बनाई जा रही है जिससे आसान तरीके से पेमेंट की जा सके। आपको बता दें कि इस एप में 123 दफ्तरों के डाटा इसके दिल्ली दफ्तर के सैंट्रल सर्वर में डाला जा रहे है। वहीं, CDAC विभिन्न एप बनाने में भी EPFO की मदद कर रहा है।

यह भी पढ़े,

डाटा हो गया है खत्म, बिना इंटरनेट इस तरह करें अपने दोस्त से चैट

फेसबुक हो या व्हाट्सएप कहीं भी इस तरीके से अपने एंड्रायड फोन से करें हिंदी में टाइप

अब चैटिंग एक्सपीरियंस होगा दोगुना, व्हाट्सएप को पछाड़ सकती है Google Allo एप


Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस