नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम आपके लिए पांच ऐसे ऐप्स लेकर आए हैं जो बेहद कम डाटा स्पीड से लेकर फोन की रैम की खपत करते हैं। यानी आप इन ऐप्स का उन जगहों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहां बहुत स्लो इंटरनेट स्पीड आती है। इसके अलावा यह ऐप्स किसी भी सस्ते स्मार्टफोन्स में बेहतर रिजल्ट देते हैं। तो जानते हैं इन ऐप्स के नाम और फीचर्स के बारे में।

YouTube Go

अगर आप सीमित डाटा या धीमी इंटरनेट स्पीड पर Youtube का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो YouTube Go आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। इस ऐप में स्टेंडर्ड Youtube ऐप जैसे सारे फीचर्स मिलते हैं।

Maps Go

अगर आप किसी गांव या फिर ऐसी जगह जा रहे हैं जहां स्लो इंटरनेट की परेशानी आती है, तो Maps Go आपके लिए एक बेहतर विकल्प बन सकता है। इस ऐप की मदद से गांव से लेकर जंगलों में आप अपनी लोकेशन का पता लगा सकते हैं। इसके साथ आप कहा जाना चाहते हैं इसे सेकेंड्स में पता लगा सकते हैं। यह ऐप बहुत कम डाटा का इस्तेमाल कर सकता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह सस्ते स्मार्टफोन्स में तेज काम करता है। तो अगर आपके फोन में स्लो इंटरनेट स्पीड आ रही है, तो इस ऐप का इस्तेमाल करें।

Facebook lite

दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग ऐप्स में से एक फेसबुक का अब आप लाइट वर्जन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप फोन के रैम से लेकर डाटा तक का बहुत कम इस्तेमाल करता है। अगर आप किसी सस्ते स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर किसी ऐसी जगह हैं जहां स्लो इंटरनेट स्पीड आ रही है, तो यह ऐप आपके बड़े काम आ सकता है।

Skype Lite

अगर आप एडवेंचर के लिए किसी ऐसी जगह जाते हैं जहां इंटरनेट स्पीड स्लो आती है, तो यह ऐप आपके बहुत काम आ सकता है। इस ऐप के जरिए आप स्लो डाटा स्पीड में भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसके अलावा यह ऐप आपके डाटा की बहुत कम खपत करता है। ऐसे में अगर आपके पास सीमित डाटा या बैटरी है तो यह ऐप आपके बड़े काम आएगा।

Uber Lite

किसी भी यात्रा के दौरान ट्रांसपोर्टेशन यानी यातायात सबसे जरूरी चीज होता है। ऐसे में Uber Lite ऐप आपके काफी काम आ सकता है। इस ऐप की मदद से आप कहीं भी और कभी भी कैब बुक कर सकते हैं। अनजान जगहों पर महिलाओं की सुरक्षित यात्रा को ध्यान में रखते हुए यह एक बेहतरीन सेवा है। यह ऐप आपके स्मार्टफोन में केवल 5MB की जगह लेता है और यह स्लो नेटवर्क एरिया में भी तेज काम करता है।

यह भी पढ़ें:

इन 5 स्टेप्स की मदद से चोरी हुए फोन का मिनटों में लगा सकते हैं पता

इस एक सेटिंग्स से कोई भी नहीं लगा पाएगा आपकी स्मार्टफोन की लोकेशन का पता

Gmail पर इस एक सेटिंग्स से बिना इजाजत कोई नहीं पढ़ सकेगा आपका भेजा गया ईमेल 

Posted By: Shridhar Mishra