नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Google Map की टक्कर देने के लिए देसी नेविगेशन ऐप पता (Pataa) आ गया है। यह ऐप Google Map से एक कदम आगे है। Pataa ऐप में यूजर्स खुद अपने घर के पते का जियो टैग कर पाएंगे. इससे रास्ता भटकने या फिर पूछने की समस्या खत्म हो जाएगी। शहरों को छोड़ दें, तो देशभर में मकान नंबर मौजूद नहीं है। ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनियां नजदीकी लोकेशन या पिनकोड की मदद से सामान डिलीवर करती हैं। लेकिन Pataa ऐप से घर के सटीक लोकेशन तक पहुंचने में मदद मिलेगी। इस बारे में हमारी Pataa ऐप के को-फाउंडर मोहित जैन से बातचीत हुई है।

Pataa ऐप की लॉन्चिंग के पीछे की क्या सोच थी?

Google Map और Map My India नेविगेशन ऐप के बावजूद किसी भी सामान की डिलीवरी के लिए बार-बार पता बताना पड़ता है। रिसर्च से पता चलता है कि भारत में करीब 50 से 60 फीसदी लोग इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं। इसकी वजह भारत का गलत एड्रेसिंग सिस्टम है। गलत एड्रेसिंग सिस्टम की वजह से भारत को हर साल 75,000 करोड़ रुपये का नुकसान होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए नया pataa ऐप लेकर आये हैं, जिसमें लोग अपना पता खुद बना सकते हैं। Pataa ऐप के 3 माह में 40 लाख यूजर्स बेस और अगले 6 माह में 1 से 2 करोड़ यूजर बेस हो जाएगा।

कैसे मिलेगी आपके घर की सटीक लोकेशन?

Pataa ऐप में 3 मीटर की एक्यूरेसी मिलेगी। इसके लिए हमने पूरी पृथ्वी को 3*3 ब्लॉक में बांट दिया है। हर एक ब्लॉक की नंबरिंग की गई है। ऐसे में किसी भी ब्लॉक की सटीक लोकेशन मिल सकेगी। साथ ही 3 मीटर के दायरे में पिन ड्रॉप की सुविधा मिलेगी। साथ ही यूजर्स को लैंडमार्क बनाने की सुविधा दी जाएगी। साथ ही आप घर की फोटो क्लिक करने भी ऐड कर सकते हैं। साथ ही यूजर्स को वॉइस रिकॉर्ड की सुविधा मिलेगी, जिससे बार-बार पता बताने की जरूरत नहीं होगी।

Pataa ऐप पर कैसे मिलेगी रूट्स की सटीक जानकारी

यूजर्स को pataa के जरिए अपने नजदीकी लोकेशन के लैंडमार्क से घर तक के लोकेशन को सेट करने की सुविधा दी जाती है। इससे गलत और सबसे छोटा रास्ता सेलेक्ट करने की सुविधा मिलेगी।

निवेश को लेकर क्या योजना है?

pataa ऐप में निवेश को लेकर कई स्तर पर बातचीत चल रही है। अगले कुछ हफ्तों में निवेश को लेकर बड़ा ऐलान किया जाएाग। 

क्या यह पूरी तरह से मेड इन इंडिया होगा?

जी हां, इसे लेकर हम इसरों के साथ संपर्क में है। हम इसरो की इमेज सैटेलाइट का इस्तेमाल करेंगे, जिससे क्लियर इमेज मिल सकेंगी।

कैसे डाउनलोड करें pataa ऐप

Patta ऐप, Apple App Store और Google Play Store पर फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। Pataa एक डिजिटल एंड्रेसिंग ऐप है। यह इंदौर का एक स्टार्टअप है।

Edited By: Saurabh Verma