Move to Jagran APP

Delhi: 112 सिंगल इमरजेंसी नंबर के साथ Shout App भी लॉन्च, पुलिस के साथ आप भी कर पाएंगे मदद

Shout App के जरिये आप भी बन सकते हैं दिल्ली पुलिस के नए 112 इमरजेंसी नंबर में मदद का हिस्सा पढ़ें डिटेल्स

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 01:45 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 01:59 PM (IST)
Delhi: 112 सिंगल इमरजेंसी नंबर के साथ Shout App भी लॉन्च, पुलिस के साथ आप भी कर पाएंगे मदद
Delhi: 112 सिंगल इमरजेंसी नंबर के साथ Shout App भी लॉन्च, पुलिस के साथ आप भी कर पाएंगे मदद

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिल्ली पुलिस ने तुरंत मदद के लिए सिंगल इमरजेंसी नंबर- 112 लॉन्च कर दिया है। अब दिल्लीवासी 100, 101 या 102 नंबर मिलाने की बजाय सीधा 112 नंबर डायल कर सकते हैं। इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ERSS-112) को स्टेट होम अफेयर्स की मिनिस्टर किशन रेड्डी द्वारा लॉन्च किया गया है। इस सिस्टम में एक ऐप का भी प्रयोग किया जा रहा है और अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं, तो यह ऐप आपके काम की है। पुलिस ने इस नंबर के साथ SoS App भी लॉन्च की है। इस मोबाइल ऐप का नाम 'Shout' है। जानते हैं यह ऐप कैसे काम करेगी और इसकी क्या खासियतें है:

loksabha election banner

Shout App की खासियत यह है की यह सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं, बल्कि सभी के लिए बनाई गई है। इमरजेंसी होने पर इस ऐप का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। इसी के साथ अगर आप इस ऐप में वालंटियर करना चाहते हैं, तो वो भी संभव है। इस ऐप में रजिस्टर कर के आप वालंटियर भी कर सकते हैं। रेजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आपके पास आएगी। इसके अलावा, आपको दिल्ली पुलिस के सेल्फ डिफेन्स प्रोग्राम में ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

कैसे काम करेगी ऐप? अगर आप दिल्ली के किसी भी क्षेत्र में इमरजेंसी में पड़ते हैं, तो ऐप में मौजूद पैनिक बटन को दबाएं। इसके बाद आपके आस-पास मौजूद 5 वालंटियर को अलर्ट और आपकी लोकेशन की जानकारी चली जाएगी। पैनिक बटन को दबाने से आपकी जानकारी और अलर्ट दिल्ली पुलिस के पास भी जाएगा। इसके साथ ही यह अलर्ट सबसे पास के इमरजेंसी व्हीकल, मोटरसाइकिल पैट्रॉल, बीट स्टाफ, क्विक रेस्पॉन्स टीम और पराक्रम वेंस को भी चला जाएगा। इस ऐप की मदद से पुलिस और आम आदमी, दोनों मिलकर किसी की मदद कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.