नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीन में फैले Coronavirus से बचने के लिए लोगों ने Virus Tracker apps की तरफ रुख किया है। चीनी इन वायरस ट्रैकिंग ऐप और मैपिंग प्रोग्राम के जरिए अपने आस-पास के इंफेक्टेड लोगों को ट्रैक कर रहे हैं ताकि वो इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से बच सके। चीनी डाटा मैपिंग कंपनी QuantUrban और थर्ड पार्टी WeChat मिनी प्रोग्राम डेवलपर ने इस तरह के मैपिंग और ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म्स को क्रिएट किया है। इन प्लेटफॉर्म्स के जरिए इस जानलेवा वायरस के सामने आ रहे केस का लाइव अपडेट मिलता है। जिसकी वजह से यूजर्स अपने आस-पास के लोगों की मैपिंग कर सकते हैं और इस खतरनाक वायरस से बच सके। इन मैपिंग और ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म्स के जरिए यूजर्स जियोग्राफिकली मैप कर सकेंगे कि वो किसी संक्रमित रोगी से कितने दूर हैं।

चीन में अब तक इस खतरनाक वायरस के संक्रमण की वजह से लगभग 400 लोगों की मौत हो चुकी हैं और हजारों लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में है। इन मैपिंग ऐप के जरिए शेनजेन और गुआनझाउ के क्वांट अर्बन क्षेत्र के बारे में लाइव अपडेट्स मिलती रहेगी। चीन के शेनजेन शहर में सोमवार को करीब 245 लोग इस जानलेवा वायरस के चपेट में आए हैं। बीजिंग, शंघाई और गुआनझाउ इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर हैं। इस मैपिंग प्लेटफॉर्म्स की मदद से लोगों को ये तसल्ली मिलेगी कि कोई इस तरह का नया मामला सामने नहीं आ सके।

इन मैपिंग प्लेटफॉर्म्स को अपडेट रखने के लिए वॉलंटीयर्स मदद कर रहे हैं। सरकार द्वारा डेली बेसिस पर डाटा रिलीज किया जा रहा है, जिसे ये वॉलंटीयर्स रेग्युलरली अपडेट कर रहे हैं ताकि लोगों को अपने आस पास के संक्रमित लोगों की जानकारी मिल सके। यही नहीं चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo ने भी इस जानलेवा वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों के लिए कैंपेन चलाया है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस