नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस समय पूरी दुनिया Coronavirus की वजह से Lockdown की स्तिथि में है। महामारी का रूप ले चुके इस खतरनाक वायरस की वजह से अभी तक कुल 12,775 लोगों की जानें जा चुकीं हैं। जबकि, 2.5 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से प्रभावित हैं। भारत में भी ये वायरस दूसरे स्टेज में पहुंच चुका है। जिसकी वजह से सरकार ने लोगों को Social Distancing पीरियड में जाने के निर्देश दिए हैं। ज्यादातर, शहरों में लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। लगभग सभी प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर की कंपनियों ने कर्मचारियों को Work from Home दे दिया है। Social Distancing की वजह से आप डिप्रेशन में न चले जाएं, आज हम आपको 5 ऐसे फ्री ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इस दौरान मदद करेंगे।

MINT

इस समय जब हम घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं तो हमें ऐसे ऐप की जरूरत है जो कि हमारी सारी फाइनेंशियल जरूरतों को एक प्लेटफॉर्म पर रखे। इस ऐप के जरिए आप अपने मोबाइल बिल, गैस बिल पेमेंट करने के अलावा मंंथली बजट को भी बना सकते हैं। यानि कि एक ऐप में ही आपकी सारी फाइनेंशियल जरूरतें पूरी हो जाएंगी।

Prime Now

इस ऐप के जरिए आप अपने घर के जरूरत के सामान को मंगा सकते हैं। इसमें ग्रॉसरी आइटम्स से लेकर फल, सब्जियां, दूध, अंडे आदि भी मंगाने के विकल्प मिलते हैं। इसमें आपको 2 घंटे के अंदर सामन डिलीवरी करने की सुविधा है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Amazon Prime की मेंबरशिप होनी जरूरी है।

SMS Organiser

Coronavirus Lockdown की वजह से ज्यादातर लोग अपने घर बैठकर ही ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में ये ऐप आपके जरूरी और गैरजरूरी SMS को फिल्टर कर देगा। Microsoft के इस टूल की मदद से आप अपने जरूरी मैसेज के लिए फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं। इसके बाद जो भी मैसेज आएगा वो अपने आप क्रिएट किए गए फोल्डर में फिल्टर होकर चला जाएगा। ये ऐप केवल Google Play Store पर ही उपलब्ध है।

Microsoft Teams

प्रोफेशनल कम्युनिकेशन के लिए ये ऐप काफी मददगार है। ये Microsoft के Skype और Slack ऐप्स के कॉम्बिनेशन से क्रिएट किया गया है। इसके जरिए आप प्रोफेशनल कम्युनिकेशन को कर सकेंगे। ये ऐप एक ही फाइल स्टोरेज को टीम के हर सदस्यों को एक्सेस करने का विकल्प देता है।

Spotify

अगर, आप सोशल डिस्टेंशिंग में हैं तो मनोरंजन के लिए कोई ऐप तो होना ही चाहिए। Spotify ऐप में अलग-अलग मूड के हिसाब से 30 करोड़ से ज्यादा प्लेलिस्ट हैं। ऐसे में आप काम करते-करते अपने पंसदीदा म्यूजिक को भी सुन सकेंगे। ये फ्री और सब्सक्रिप्शन दोनों तरह के यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस