नई दिल्ली, टेक डेस्क। बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाए जाने वाला छठ महापर्व अब बिहार से निकलकर देश के कई हिस्सों में मनाया जाने लगा है। चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व का आज पहला दिन है। नहाय-खाय के साथ शुरू होने वाला ये महापर्व सूर्य के सुबह वाले अर्ध्य के साथ समाप्त होता है। जिस तरह से टेक्नोलॉजी की पहुंच शहर से लेकर गांवों और कस्बों तक हो रही है, इसे देखते हुए हाल ही में बिहार सरकार ने छठ पूजा के लिए नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप पर व्रतियों को पूजा के समय से लेकर छठ घाट तक जाने का रास्ता भी दिखाया जाएगा। स्मार्टफोन के एक सिंगल टैप की मदद से आप छठ पूजा के बारे में सब कुछ जान सकेंगे।

इस ऐप में पूजा के साथ-साथ भारतीय रेल द्वारा चलाई जाने वाली छठ स्पेशल ट्रेन 100 अतिरिक्त ट्रेनों के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। हालांकि, ये ऐप केवल पटना के लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। इस ऐप को सर्च करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर ‘छठ पूजा पटना’ लिखना होगा। इस ऐप के लॉन्च होते ही हजारों लोग इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर चुके हैं।

इस ऐप पर आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पूजा समेत सभी जानकारियां मिल सकेंगी। ऐप में आपको घाट पर पूजा एडमिन के बारे में जानकारी के साथ-साथ, जोनल इंचार्ज, घाट इंचार्ज, घाट पर पहुंचने का रास्ता आदि सभी जानकारियां मिलेगी।

इस ऐप के अलावा गूगल प्ले स्टोर पर आपको छठ पूजा से रिलेटेड कई और ऐप्स मिल जाएंगे। इन ऐप्स में आपको पूजा के महत्व से लेकर छठ पूजा गीत समेत कई चीजों की जानकारी मिलेगी। छठ पूजा 2019 ऐप की बात करें तो इस ऐप को 5000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं, छठ पूजा के एचडी गानों वाला भी ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप