Move to Jagran APP

बड़े काम के हैं ये सरकारी एप्स, फीचर्स जानने के बाद आप भी करेंगे डाउनलोड

इन सरकारी एप्स की मदद से यूजर पासपोर्ट, आयकर, आधार और पेमेंट जैसी सुविधाओं को अपने फोन पर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 01:14 PM (IST)Updated: Sun, 11 Mar 2018 11:37 AM (IST)
बड़े काम के हैं ये सरकारी एप्स, फीचर्स जानने के बाद आप भी करेंगे डाउनलोड
बड़े काम के हैं ये सरकारी एप्स, फीचर्स जानने के बाद आप भी करेंगे डाउनलोड

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अमूमन हमारे स्मार्टफोन्स में कई सारे एप्स मौजूद होते हैं, इनमें गेम्स, सोशल मीडिया, एडिटिंग, हेल्थ, बैकिंग समेत कई एप्स शामिल हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्स ऐसे है जो सरकार की तरफ से लॉन्च किए गए हैं। इन एप्स को डाउनलोड करने के बाद आप जरूरत के कई काम को बिना भाग दौड़ के पूरा कर सकेंगे। डालते हैं इन एप्स पर एक नजर।

loksabha election banner

UMANG: उमंग एप का पूरा नाम यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस है। राज्य सरकार और नगर निगम से जुड़े विभागों के कई काम आप इस एप की मदद से कर सकते हैं। एप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। एप की मदद से आप 100 से ज्यादा काम घर बैठे ही कर सकते हैं।

mPassport: एक समय था जब पासपोर्ट का काम कराना सबसे मुश्किल काम था। लेकिन अब आप पासपोर्ट से संबंधित कई काम सिर्फ एक एप की मदद से कर सकते हैं। इस एप की मदद से यूजर्स अपने पासपोर्ट एप्लिकेशन, प्रोसेस ट्रैकिंग समेत कई चीजों की जानकारी आराम से जान सकते हैं।

mAadhaar: केंद्र सरकार की तरफ से हर बुनियादी चीज के लिए आधार अनिवार्य किया जा रहा है। आधार की बढ़ती जरूरतों के बीच एम आधार एप आपके बड़े काम आ सकता है। एप में QR कोड के जरिए यूजर्स आसानी से अपनी आधार से जुड़ीं जानकारी शेयर कर सकते हैं।

BHIM: भीम एप का पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी है। ये एक पेमेंट एप है। इस एप की मदद से आप मनी ट्रांसफर और कई तरह की पेमेंट कर सकते हैं।

Aaykar Setu: आयकर सेतु को इनकम टैक्स और इससे जुड़ें काम के लिए लॉन्च किया गया है। एप में ऑनलाइन टैक्स, पैन रजिस्ट्रेशन, टैक्स कैलक्युलेटर जैसे कई फीचर दिए गए हैं।

MySpeed: माईस्पीड एप को सरकारी संस्था ट्राई की तरफ से शुरू किया गया है। इस एप की मदद से आप अपने इंटरनेट की स्पीड को आसानी से जान सकते हैं।

mKavach: इस एप की मदद से आप अपने फोन को वायरस से बचा सकते हैं। एप जानकारी चुराने वाले मालवेयर से आपके फोन को बचाता है।

PostInfo: पोस्टइंफो एप को पोस्टल विभाग और उससे जुड़ें कामकाज को आसान बनाने के लिए शुरू किया गया है। इस एप की मदद से यूजर्स अपने पार्सल को स्मार्टफोन पर आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

MyGov: इस एप की मदद से आप सरकार को अपनी राय और सुझाव दे सकते हैं। एप सरकार और आम लोगों के बीच की दूरी को कम करने के लिए लॉन्च किया गया है।

Swachhata: लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता एप को लॉन्च किया गया है। एप में स्वच्छता से जुड़ी कई जानकारी दी गई हैं।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग-पैनासोनिक समेत इन कंपनियों के टीवी हुए महंगे, जानिए कितने बढ़े दाम

शाओमी ने अपनी 2 नए स्मार्ट टीवी को भारत में किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Huawei Mate SE Vs Xiaomi Redmi Note 5 Pro: फीचर्स से लेकर कीमत तक, जानें कौन बेहतर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.