स्मार्टफोन के लिए आज के समय में हजारों एप्स मौजूद हैं। लगभग हर काम के लिए एप बना दी गई है। जाहिर है कि आप भी एप्स डाउनलोड करते ही होंगे कभी गूगल प्ले स्टोर से तो कभी दूसरे के फोन से, कभी कंप्यूटर से तो कभी थर्ड पार्टी एप से। क्या आप जानते हैं कि इससे आपके फोन में वायरस आने का खतरा हमेशा बना ही रहता है जो आपके फोन डाटा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बेहद जरुरी हो जाता है कि आपके फोन में एंटीवायरस एक्टिव हो। आज हम आपको ऐसे ही कुछ एंटीवायरस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके डाटा को वायरस अटैक से सुरक्षित रख सकते हैं।

पढ़े, अब धड़ल्ले से यूज करें इंटरनेट, ऐसे पता करें किसी का भी वाइ-फाइ पासवर्ड

1- 360 Security

360 सिक्योरिटी एक बेहतरीन एप है जिसे वायरस, एडवेयर, मालवेयर और ट्रोजन जैसी चीजों को रोकने के लिए बनाया गया है। इससे न ही सिर्फ वायरस क्लीन किया जा सकता है बल्कि फोन से अनचाही फाइल्स को भी क्लीन किया जा सकता है जिससे फोन में कुछ स्पेस भी बढ़ जाता है।

2- Kaspersky Internet Security

ये एप आपके फोन मालवेयर, स्पाईवेयर और ट्रोजन जैसे खतरनाक वायरस से बचाता है। इसके साथ ही ये आपके पसर्नल डाटा और इंटरनेट पर ब्राउज करने के दौरान बैंकिंग डाटा को भी सुरक्षित रखता है। इसके साथ ही इसमें एक खास फीचर भी है find my phone जिसके जरिए अगर आपका फोन खो जाता है तो उसे ढूंढा जा सकता है।

3- AVAST mobile security and antivirus

इसमें एक खास स्कैन इंजन दिया गया है जो आपके फोन को ऑटो स्कैन करता है और वायरस को डिलीट करता है। इसके जरिए आपकी वेब फाइल्स भी सिक्योर रहती है। इसके अलावा ये आपके फोन को स्पाइवेयर और ट्रोजन से भी सुरक्षित रखता है।

पढ़े, अब व्हाट्सएप और फेसबुक हो जाएगा लिंक, आ रहे हैं ढेर सारे दिलचस्प फीचर्स

4- AVG antivirus free for android

वायरस फ्री डिवाइस के साथ ये एप कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है। इंटरनेट पर ब्राउज करते समय ये एप आपके फोन के निजी डाटा को सिक्योर करता है। यही नहीं, टास्क को किल कर ये फोन की स्पीड को भी तेज करता है।

5- NORTON security and antivirus

ये एप आपके फोन को एंटीवायर, मालवेयर और स्पाइवेयर से फ्री रखती है। इसके जरिए महज एसएमएस करने से ही आप अपने फोन और सिम को लॉक कर सकते हैं। वहीं, अगर आप कॉल और मैसेज को ब्लॉक करना चाहते हैं तो ये एप इस काम में भी मदद कर सकती है।

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस