नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp पर ऑनलाइन स्कैम्स के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। WhatsApp को लेकर एक नए स्कैम का मामला सामने आ रहा है जिसके मुताबिक, यूजर्स को स्कैम का शिकार बनाया जा रहा है। यह New Year's Virus है। इसमें यूजर्स को किसी वेबपेज का लिंक दिया जाता है। इस पर कई आकर्षक ऑफर्स दिए जाते हैं और हैकर्स इन लिंक्स पर क्लिक करने के लिए उकसाते हैं।

WhatsApp का New Year's Virus: इस वायरस में एक वेबपेज का लिंक दिया गया होता है। ये मैसेजेज विज्ञापन के साथ आते हैं। इसमें यूजर्स को अपनी निजी डिटेल्स देने होती हैं। उन्हें किसी फर्जी सर्विस को सब्सक्राइब करने के लिए कहा जाता है। आमतौर पर ये मैसेज ग्रीटिंग के साथ आते हैं जिन्हें पढ़ने के लिए उनमें दिए गए लिंक पर क्लिक करना जरूरी होता है। इस तरह के मैसेज पर क्लिक करते ही यूजर्स पर खतरा शुरू हो जाता है।

इस मैसेज पर न करें क्लिक: New Year's Virus एक खतरनाक स्कैम है। यह यूजर्स की डिटेल्स चुराता है। इससे बचने के लिए किसी भी विज्ञापन या न्यू ईयर के मैसेज पर क्लिक न करें। जो भी आपको ऐसे मैसेज भेजता है उसे ब्लॉक कर दें।

WhatsApp ला रहा Disappearing Messages फीचर: इस नए फीचर को ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.19.275 में स्पॉट किया गया था। ऐसे में यह माना जा सकता है कि यह फीचर जल्द ही WhatsApp के स्टेबल वर्जन में देखा जा सकेगा। इससे पहले आई रिपोर्ट्स की मानें तो यह फीचर इंडीविजुअल चैट्स समेत ग्रुप चैट्स में उपलब्ध कराए जाने की बात की गई थी। लेकिन अब कुछ रिपोर्ट्स में यह दावा किया जारहा है कि यह फीचर फिलहाल ग्रुप चैट तक ही सीमित रह सकता है। यहां पढ़ें पूरी खबर

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस