नई दिल्ली, टेक डेस्क। काफी समय से चर्चा है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp जल्द ही अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर Disappearing Message रोलआउट करने वाला है। ऐसे में अब सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार फोटो शेयरिंग ऐप Instagram भी इस रोचक फीचर पर काम कर रही है। इस फीचर की मदद से आपके ऐप के मैसेजेस अपने आप डिलीट हो जाएंगे। हालांकि यह Instagram पर कब तक आएगा इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

इंस्टाग्राम ने खुलासा किया है कि वह वर्तमान में एक नई सर्विस पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को चैट बंद होने के बाद उनके मैसेजेस को डिलीट करने की सुविधा देगा। यह नई सर्विस पहली बार रिवर्स इंजीनियरिंग विशेषज्ञ Jane Manchum Wong ने देखा और अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर किया।

Jane Manchum Wong ने ट्वीट करते हुए एक एक जीआईएफ इमेज शेयर की है जिसमें डार्क मोड में दिखाया गया है कि Instagram पर किस तरह मैसेज अपने आप डिलीट होंगे। इस ट्वीट के जवाब में Instagram की आरे से मैसेज में यह स्पष्ट किया गया है कि वह एक नए फीचर पर काम कर रहा है। हालांकि ये फीचर कब तक रोलआउट होगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

बता दें कि ​हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने भी एक ऐसे ही फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिसे Fleets नाम दिया गया है। ये फीचर यूजर्स को ऐसे ट्ववीट करने की सुविधा देगा जो कि 24 घंटे बाद गायब हो जाएंगे। खास बात है कि Fleets पोस्ट में कोई रिट्वीट, लाइक या कमेंट नहीं कर सकता।

Disappearing Message फीचर की बात करें तो इसकी खासियत है कि अगर आप किसी मैसेज को लंबे टाइम तक नहीं रखना चाहते तो उसके लिए टाइम सेट कर सकते हैं। जिसके बाद वह मैसेजेस अपने आप डिलीट हो जाएंगे। इससे यूजर्स की प्राइवेसी भी बनी रहेगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस फीचर पर काम किया जा रहा है और जल्द ही यूजर्स इसकी सुविधा का लाभ भी उठा सकेंगे।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस