नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत आज COVID-19 यानि कोरोनावायरस जैसी महामारी से जूझ रहा है और ऐसे में सरकार लोगों को इस वायरस को रोकने के लिए जागरूक करने की कोशिश कर रही है। कोरोनावायरस की लड़ाई के लिए भारत सरकार ने हाल ही में Aarogya Setu नामक ऐप लॉन्च किया है। जो कि कोरोना संक्रमित मरीजों को ट्रैक करने में मदद करता है और साथ ही यूजर्स को अलर्ट भेजकर संक्रमण से बचाता भी है। यह ऐप लगातार लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है और हाल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट के नाम ​संबोधन में भी लोगों से आग्रह किया है कि सभी इस ऐप को डाउनलोड करें। वहीं डाउनलोडिंग के क्षेत्र में Aarogya Setu ऐप ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। लॉन्च के 13 दिनों में इस ऐप को 5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड​ किया है। 

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने ट्वीटर पर एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी है कि Aarogya Setu ऐप को मात्र 13 दिनों में 5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है और मात्र 13 दिनों में दुनिया का सबसे तेज डाउनलोड होने वाला मोबाइल ऐप बन गया है। बता दें कि लोगों द्वारा इस ऐप को डाउनलोड करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का काफी असर है। 

ट्वीट में यह भी जानकारी दी गई है कि Aarogya Setu ऐप ने लोकप्रिय Pokemon Go गेमिंग ऐप का रिकॉर्ड तोड़ा है। 2016 में Pokemon Go गेमिंग ऐप को 19 दिनों में 50 मिलियन यूजर्स ने डाउनलोड किया था। इस रिकॉर्ड के बाद Aarogya Setu ऐप की बढ़ती लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

जानें क्या है Aarogya Setu ऐप

Aarogya Setu एक ऐसा ऐप है जिसे भारत सरकार द्वारा कोरोनावायरस को रोकने के लिए तैयार किया है। ये ऐप बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आएं हैं या नहीं। साथ ही यूजर्स इस ऐप से यह भी पता कर सकेंगे कि इस वायरस से आपको कितना खतरा है। ये ऐप हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत कुछ 11 भाषाओं में उपलब्ध है। यूजर्स इसे एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड कर सकते हैं। ये फ्री डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस