Move to Jagran APP

बजट साधने में मददगार होंगे ये मोबाइल एप्लीकेशंस, जानें इनके बारे में

ये एप्स आपके खर्च को कंट्रोल करती है और बेहतर निवेश की सलाह भी देती हैं।

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2017 11:33 AM (IST)
बजट साधने में मददगार होंगे ये मोबाइल एप्लीकेशंस, जानें इनके बारे में
बजट साधने में मददगार होंगे ये मोबाइल एप्लीकेशंस, जानें इनके बारे में

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अधिकांश लोगों में बचत की आदत नहीं होती है या यूं कहें कि वो बचत नहीं कर पातें। ऐसे में उनका मासिक बजट अक्सर बिगड़ जाता है। हालांकि आमदनी को हिसाब से बजट बनाकर खर्चा करना मुश्किल भी नहीं है। अगर आप को भी बजट बनाने में मुश्किल होती है तो बाजार में उपलब्ध कुछ एप्स आपकी मदद कर सकती हैं।

loksabha election banner

ऑनलाइन कुछ ऐसी एप्स उपलब्ध हैं जो आपके मनी मैनेजमेंट से जुड़े ज्यादातर कामों को आसानी से पूरा कर सकती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ये एप्स आपके खर्च को कंट्रोल करती है और बेहतर निवेश की सलाह भी देती हैं। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसी ही एंड्रॉयड बजट एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Mint
कीमत: फ्री

इंट्यूट की ओर से डेवलप की गई मिंट एप मनी मैनेजमेंट में आपकी मदद करती है। इसके अलावा, आप इस एप की मदद से अपना बजट बनाने, आपके खर्च पर नजर रखने और पैसे का बेहतर तरीके से उपयोग करने के तरीके जान सकते हैं। आप इस एप से अपने सभी बैंक और क्रेडिट कार्ड अकाउंट्स के साथ महीने के बिल को भी जोड़ सकते हैं। इस तरह आपकी सभी फाइनेंशियल एक्टिविटीज पर यह एप नजर रखती है।

Goodbudget
कीमत: फ्री

बजट एप्स के मामले में यूजर्स के बीच गुडबजट एप काफी लोकप्रिय है। आप इस एप का इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड, वेब और iOS किसी पर भी कर सकते हैं। यह एप आपके खर्च और इनकम दोनों की जानकारी रखती है जिससे आप अपने बजट को मेंटेन रख सकते हैं।

Moneymanager
कीमत: फ्री

इस एप का विजुअल एक्सपीरिएंस काफी अच्छा और आसान है। इसकी मदद से आप अपने खर्च हुए पैसे का ट्रैक रख सकते हैं। एप का फ्री और पेड दोनों वर्जन ऑनलाइन उपलब्ध है। हालांकि, इसके नॉर्मल फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Monefy
कीमत: फ्री

यह एप फ्री में उपलब्ध सबसे आसान पर्सनल फाइनेंस मैनेजमेंट एप्स में एक है। इस एप में नए डाटा आसानी और तेजी से डाले जा सकते हैं। यह एप फ्री और पेड दोनों में उपलब्ध है। हालांकि आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Sheets
कीमत: फ्री

गूगल शीट की मदद से आप अपने इनकम, खर्च और दूसरे डाटा की जानकारी रख सकते हैं। आप इसके जरिए अपने महीने के खर्च को ट्रैक कर सकते हैं। यह एक फ्री एप है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

घर बैठे शॉपिंग करने में मदद करेंगी ये एप्स

एंड्रॉयड फोन की स्क्रीन को करना चाहते हैं रिकॉर्ड तो ये हैं 2017 के बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर

जांच के दायरे में आई Trucaller और Wechat समेत 42 चाइनीज एप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.