Move to Jagran APP

एंड्रॉयड यूजर के लिए बेस्ट हैं ये 5 QR कोड रिडर एप

हम अपनी इस खबर में आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ ऐसे एप्स के बारे में बता रहे हैं जो QR कोड को स्कैन करने में मदद करते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 22 Sep 2017 02:37 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2017 11:51 AM (IST)
एंड्रॉयड यूजर के लिए बेस्ट हैं ये 5 QR कोड रिडर एप
एंड्रॉयड यूजर के लिए बेस्ट हैं ये 5 QR कोड रिडर एप

नई दिल्ली (जेएनएन)। डिजिटल हो चुकी तकनीक के दौर में अब QR कोड्स और बारकोड्स आम शब्द हो गए हैं। अगर आप भी डिजिटल लेनदेन करते हैं आप इन शब्दों को अच्छे से जानते होंगे। आजकल पेट्रोल पंप, होटल और रेस्तरां में भी बारकोड्स को स्कैन करते हुए लोग अपने स्मार्टफोन से पेमेंट कर रहे हैं। वहीं अगर किसी कारण आपका कैमरा बार कोड को ठीक से स्कैन नहीं कर पा रहा है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे एप्स उपलब्ध हैं जो QR कोड को स्कैन करने में मदद करते हैं। तो जानिए ऐसे ही कुछ एप्लिकेशन के बारें में...

loksabha election banner

1. QR Droid Code Scanner

इस कोड स्कैनर की मदद से आप किसी भी QR कोड को स्कैन कर सकते है। यह एप आपको बारकोड स्कैन करने में मदद करता है। इसके अलावा, आप इस एप की मदद से आसानी से अपना कस्टम QR कोड बना सकते हैं और उसे स्कैन कर सकते हैं।

2. ShopSavvy Barcode & QR Scanner

यह यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय एप है। इसकी मदद से आप न सिर्फ QR कोड्स को बल्कि बारकोड्स को भी आसानी से स्कैन कर सकते हैं। यह एप कई फीचर्स जैसे कि कम्पेयर प्राइस, सभी लोकल और ऑनलाइन सेल्स की जानकारी, कैशबैक पाना आदि के साथ आता है। इसमें Macy’s, Target, Best Buy, Walmart, Amazon, and Newegg समेत 40,000 से अधिक स्टोर मौजूद हैं।

3. QR Code Reader

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल करने के लिए यह एक बेहतर एप है। इसके जरिए QR को स्कैन करने के लिए, एप को ओपन करें और कैमरा को QR कोड की तरफ फोकस करें। इस एप की मदद से आप QR कोड्स और बार कोड्स दोनों को ही स्कैन कर सकते हैं। साथ ही, आप इस एप की मदद से आसानी से अपना कस्टम QR कोड बना सकते हैं और उसे स्कैन कर सकते हैं।

Image result for 5 Best QR Code Reader App For Android Phone

4. ScanLife Barcode & QR Reader

इस एप की मदद से आप सेकेंडों में किसी भी QR कोड को स्कैन कर सकते हैं। इसके साथ ही यह एप प्राइस कम्पेयर फीचर के साथ आता है जिसकी मदद से आप अपने पसंद के स्टोर जैसे की Amazon, Macy’s, Toys R Us, Best Buy, Walmart की कीमतों में तुलना कर सकते हैं।

5. Free QR Scanner: Bar code reader & QR Scanner

यह QR कोड स्कैनर सभी स्टैंडर्ड 1D और 2D कोड टाइप के साथ लगभग सभी QR कोड और बारकोड को भी स्कैन करता है। इसमें कई खास फीचर्स जैसे इंस्टेंट स्कैन, फ्लैश लाइट सपोर्ट, स्कैन हिस्ट्री को सेफ करने जैसी सुविधाएं दी गई है।

यह भी पढ़ें:

PF बैलेंस चेक करना हो गया आसान, यह एप आएगा आपके काम

गूगल दे रहा 60 सेकेंड में 51 रुपये कमाने का मौका, यह है तरीका

पहले ही दिन चार लाख से ज्यादा ने अपनाया तेज, 1.8 करोड़ का हुआ लेन देन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.