नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android प्लेटफॉर्म पर फेक ऐप्स का खतरा कितना बढ़ चुका है ये तो हम सभी जानते हैं। इससे बचने के लिए Google ने अपने मालवेयर प्रोटेक्शन Google Play Protect को पेश किया था जिसने वर्ष 2019 में 1.9 मिलियन यानी 190 करोड़ से भी ज्यादा मालवेयर से प्रभावित ऐप्स को ब्लॉक किया। आपको बता दें कि इस तरह ऐप्स एंड्रॉइड फोन्स में नॉन-गूगल ऐप स्टोर, ऑनलाइन गैमबल्गिं और व्यस्क वेबसाइट्स के जरिए इंस्टॉल की जाती हैं। ये यूजर्स के लिए एकदम असुरक्षित होती हैं। Google Play Protect ने इसी तरह की ऐप्स को डिटेकट कर ब्लॉक कर दिया है। कंपनी की वार्षिक सिक्योरिटी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Play Protect ने 7,90,000 खतरनाक ऐप्स को Play Store पर पब्लिश होने से भी रोका है।

Play Protect को वर्ष 2018 में पेश किया गया था। तब से ये एंड्रॉइड डिवाइसेज में इंस्टॉल्ड ऐप्स को लगातार स्कैन कर रहा है। इनके अलावा यह उन ऐप्स को भी स्कैन करता है जिन्हें थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जाता है। वहीं, 2017 और 2018 की बात करें तो Google Play Protect ने हर दिन 50 बिलियन से ज्यादा ऐप्स स्कैन की हैं। एंड्रॉइड इकोसिस्टम को सिक्योर करने के लिए Google ने App Defence Alliance को वर्ष 2019 में पेश किया था। Google के अलावा इस ग्रुप में सिक्योरिटी फर्म्स जैसे ESET, Lookout और Zimperium मौजूद थे।

कई बार होता है कि आपके स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस में मालवेयर से प्रभावित ऐप डाउनलोड हो जाती है। इससे आपके निजी अकाउंट्स या जानकारी को खतरा रहता है। कई बार इन्हें डिलीट करने के बाद भी आपकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है क्योंकि आप गलती से इनका एक्सेस यूजर्स को दे चुके होते हो। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि क्या आपका अकाउंट या पासवर्ड कभी हैक हुआ है। यह जानने के लिए हम आपके एक तरीका बता रहे हैं।

have i been pwned? से इस तरह लगाएं पता:

  • सबसे पहले आपको https://haveibeenpwned.com/ वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको आपका ई-मेल एड्रेस एंटर करने के लिए कहा जाएगा। इसे एंटर कर pwned पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अगर आपका अकाउंट कभी हैक हुआ होगा तो नीचे रेड कलर में लिखा होगा Oh no! Pwned. वहीं, अगर हैक नहीं हुआ होगा तो लिखा होगा Good news — no pwnage found!
  • अगर आपके अकाउंट पर Oh no! Pwned. लिखा आता है तो आपको जल्द से जल्द अपने अकाउंट का पासवर्ड बदलना होगा। ऐसा पासवर्ड रखना होगा जो आसानी से कोई भी हैक न कर पाए।

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस