Move to Jagran APP

जून-जुलाई में टॉप-5 कैमरा फोन

इस गर्मी मे कैमरा फोन सेगमेट सबसे गहमा-गहमी वाला रहा है क्योकि नोकिया, सोनी, एचटीसी सहित सभी कपनिया अपने फोन के इस पहलू पर ध्यान केद्रित कर रही है। हर गुजरते दिन के साथ फोन कैमरा बेहतर होता जा रहा है।

By Edited By: Published: Mon, 04 Jun 2012 10:54 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2012 10:54 AM (IST)
जून-जुलाई में टॉप-5 कैमरा फोन

नई दिल्ली। इस गर्मी में कैमरा फोन सेगमेंट सबसे गहमा-गहमी वाला रहा है क्योंकि नोकिया, सोनी, एचटीसी सहित सभी कंपनियां अपने फोन के इस पहलू पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। हर गुजरते दिन के साथ फोन कैमरा बेहतर होता जा रहा हैं। नई क्षमताओं, बेहतर सेंसर और आसान शेयरिंग और एडिटिंग की अतिरिक्त सुविधाओं के साथ ये स्टैंडअलोन प्वाइंट एंड शूट कैमरा को कड़ी चुनौती दे रहा है।

loksabha election banner

नोकिया प्योर व्यू 808

इस फोन का कैमरा च्यज्दातर स्टैंडअलोन प्वाइंट एंड शूट डिजिटल कैमरा को शर्मिदा होने पर मजबूर कर देगा। इस फोन में विशाल 41 मेगापिकस्ल का कैमरा है। इस फोन को मोबाइल व‌र्ल्ड कांग्रेस में इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के एक पैनल ने सर्वश्रेष्ठ नया मोबाइल हैंडसेट करार दिया था। इसका कारण भी स्पष्ट है। इस फोन में इस तरह की कैमरा कैपेबिलिटी है जिसके बारे में मेनस्ट्रीम कैमरा में भी कभी कुछ नहीं सुना गया था। इस फोन में 41 मेगापिक्सल कैमरा और शेयरिंग को आसान बनाने के लिए तस्वीरों की गुणवत्ता में बिना ह्रास के उन्हें आकार में कम कर देने वाले इंटेलिजेंस जैसी खूबियां अचंभित कर देने वाली हैं। 41 मेगापिक्सल कार्ल जीस इमेज सेंसर जेनोन के ऑटोमेटिक फिल फ्लैश के साथ आता है। नोकिया 808 प्योर व्यू में 4 इंच का क्लीयर ब्लैक डिसप्ले है जिसमें 2.5 डी कर्व्ड ग्लास हैं। इसे कॉर्नरिंग गोरिल्ला ग्लास टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। इस नोकिया स्मार्टफोन की कैमरा मॉड्यूल हिस्से की तरफ अधिकतम 18 एमएम की मोटाई है। इसमें 512 एबी रैम के साथ 1.3 जीएचबी सिंगल कोर मोबाइल प्रोसेसर है। बाय डिफॉल्ट यह फोन 16 जीबी ऑनबोर्ड स्टोरेज सुविधा के साथ आता है और इसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 48 द्दक्च तक बढ़ाया जा सकता है। कैमरा के अलावा इस फोन के बाकी स्पेशिफिकेशंस हमारी सूची में मौजूद अन्य फोन्स की तुलना में कमतर हैं। यह नोकिया बेले ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है जो कि अन्य स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में हल्का है और इसी वजह से इसका परफॉमर्ेंस कभी अटकता नहीं है। हालांकि नोकिया ने इस ओएस को विंडोज फोन के पक्ष में छोड़ने का फैसला पहले ही कर लिया है और यह इस फोन सबसे कमजोर पक्ष है।

सैमसंग गैलेक्सी एस 3

गैलेक्सी एस 3 में वॉयस कंट्रोल और आई ट्रैकिंग जैसी कई अलग खूबियां हैं। यह फोन क्वाड कोर 1.4 द्द॥5 एक्सीनोस 4 मोबाइल प्रोसेसर के साथ आता है। सैमसंग गैलेक्सी एस 3 में 4.8 इंच का एचडी सुपर अमोल्ड डिसप्ले है जिसमें पेनटाइल पिकस्ल अरेंजमेंट्स (प्रति पिक्सल दो सब पिक्सल) और 306 पिक्सल प्रति इंच पिक्सल घनत्व है। बाय डिफॉल्ट यह फोन 1280 X 720 पिक्सल रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। शानदार कैमरा के साथ इसका स्क्रीन को सर्वश्रेष्ठ कैमरा फोन में से एक बनाता है। फोन के 8 मेगापिक्सल कैमरे में एक सेंसर है जो कि बैक साइड इल्यूमिनेटेड (बीएसआई) है। यह सेंसर शॉट के लिए ज्यादा रोशनी आने की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही इसमें बर्स्ट/बेस्ट शॉट फीचर भी है। यह आपको कम समय में 20 शॉट तक लेने और इनमें से सर्वश्रेष्ठ शॉट को चुनने की सहूलियत देता है। यह सब जीरो शटर लैग के कारण मुमकिन हो पाया है। इसका मतलब हुआ कि फोन को ऑटोफोकस में आने के लिए एक सेकेंड से भी कम का समय लगता है। यह फीचर एंड्रॉयड आइसक्रीम सैंडविच के लिए पेश किया गया है।

कैमरा एप्लीकेशन इस फोन का एक और सकारात्मक पहलू है। यह कई शूटिंग मोड और फोकसिंग मोड के साथ आता है जिसमें फेस डिटेक्शन भी शामिल है। सैमसंग गैलेक्सी एस 3 अधिकतम 1920 X 1080 रिजोल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड करने में भी सक्षम है। साथ ही इसमें एक्सपोजर, इफेक्ट्स, व्हाइट बैलेंस, क्वालिटी आदि जैसी सेटिंग्स में फेरबदल करने के ऑप्शन मौजूद हैं। 8.6 एमएम मोटाई के साथ गैलेक्सी एस 3 एचटीसी वन एक्स की तुलना में 0.35 एमएम पतला है लेकिन बैटरी के साथ इसका वजन 133 ग्राम है। इस फोन में कुछ यूनिक फीचर्स हैं जिसमें एक ऐसा है जो स्क्रीन को तब तक ऑन रखता है जब तक आप इसे देखते रहते हैं। इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग, जब आप अन्य टास्क कर रहे हों तो तो छोटे स्क्रीन में एचडी वीडियो प्लेबैक और जब आप इसे कान के पास ले जाते हैं तो कॉन्टैक्स को ऑटोमेटिक कॉलिंग की सुविधा भी इसमें शामिल है

एचटीसी वन एक्स

एचटीसी वन सीरीज के स्मार्टफोन्स एचटीसी के पहले डिवाइसों में हैं जिसमें एंड्रॉयड का आधुनिकतम आइसक्त्रीम सैंडविच प्रीइन्सटॉल्ड है। इसके अलावा एचटीसी वन सीरीज के फोन कैमरा और म्यूजिक को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए गए हैं। इसलिए ये इन दो मामलों में बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं।

इस फोन में 8 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 1.3 मेगापिक्सल कैमरा फ्रंट कैमरा है। पिछले कैमरे में कम रोशनी में तस्वीरें लेने के लिए सिंगल एलईडी फ्लैश भी है। कैमरा इंटरफेस काफी आसान है। आप सही संतुलन पाने के लिए सेटिंग्स में फेरबदल कर सकते हैं। अगर आप इसके बावजूद भी संतुष्ट नहीं हैं तो बाद में इफेक्ट्स डाल सकते हैं। इस फोन की खास बात यह है कि इससे आप वीडियो रिकॉर्डिंग के वक्त भी फोटो ले सकते हैं। यह यूजर को काफी आजादी देता है अन्यथा उन्हें वीडियो रिकॉर्ड करने या फोटोग्राफ लेने में से किसी एक को चुनना पड़ता। काफी प्रशंसनीय तरीके से रियर कैमरा कम रोशनी में भी तस्वीरें लेने में सक्षम है जबकि इसका शक्तिशाली एलईडी फ्लैश तस्वीरों की गुणवत्ता को बढ़ाता है। एचटीसी वन एक्स एक पॉलिकार्बोनेट यूनिबॉडी के साथ है। ऐसा दावा है कि इसमें मेटल जैसी मजबूती है लेकिन इसके बावजूद काफी हल्का है। कम वजन का होने के साथ-साथ फोन की बॉडी स्लिम और स्लीक लुक और फील लिए है। वन एक्स 1.5 द्द॥5 सुपर 4-प्लस-1 (क्वाड कोर) एनवीडिया टेग्रा 3 मोबाइल प्रोसेसर के साथ आता है। इसमें इंटीग्रेटेड पांचवां बैटरी सेवर कोर और हाई परफॉमर्ेंस 12 कोर एवीडिया जीपीयू है।

सोनी एक्सपेरिया एस

एक्सपेरिया एस में 1.5 द्द॥5 डुअल कोर स्नैपड्रैगन एमएसएम 8206 प्रोसेसर है। इसके साथ-साथ 1 जीबी रैम भी है। इसमें 4.3 इंच डिसप्ले है जो कि 1280 X 720 पिक्सल रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। यह एंड्रॉयड 2.3.7 पर चलता है जिसे जल्दी ही आइस क्रीम सैंडविच से अपडेट कर दिया जाएगा। फोन में 12 मेगापिक्सल कैमरा है जो कि फुल एचडी वीड़ियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। इस कैमरे में सोनी के एक्समोर सेंसर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह कम रोशनी में भी उच्च् गुणवत्ता वाली तस्वीरें लेने में मदद करता है। रिजोल्यूशन के मामले में एक्सपेरिया एस का कैमरा नोकिया 808 के कैमरा से थोड़ा ही कम है लेकिन यह एक्समोर सेंसर का इस्तेमाल करता है लिहाजा इससे ली हुई तस्वीरें शानदार होती हैं। किसी भी अन्य एंड्रॉयड 4.0 डिवाइस की तरह इस फोन में जीरो लैग फोकस और बर्स्ट मोड है। इसके अलावा इसमें कई प्री सेटिंग्स उपलब्ध हैं जो कि फोटो लेने के अनुभव को और भी मजेदार बनाते हैं। कनेक्टिविटी के लिए एक्सपेरिया एस में 3जी, वाई-फाई, ब्ल्यूटूथ और एनएफसी कैपेबिलिटी है। साथ ही एक्सपेरिया एस सोनी एरिक्शन एक्सपेरिया प्ले के बाद दूसरा ऑपिशियली प्ले स्टेशन सर्टिफाइड डिवाइस है। इसलिए इसमें प्लेस्टेशन स्टोर के लिए भी एक्सेस उपलब्ध है।

एप्पल आईफोन 4 एस

सबसे तेज आईफोन माना जा रहा यह हैंडसेट एप्पल की ओर से पेश किया गया वाकई एक शानदार डिवाइस है। आईफोन 4 एस अपने पूर्ववर्ती आईफोन 4 की ही तरह स्लीक, शार्प और पतले डिजाइस के साथ आता है। एप्पल आईफोन के इस पांचवें जेनरेशन मॉडल में 3.5 इंच स्क्रीन है और यह 640 X 960 पिक्सल रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। इसे रेटिना डिसप्ले के नाम से जाना जाता है। यह किसी फोन में दिया गया सर्वाधिक रिजोल्यूशन डिसप्ले है। इसमें वीडियो कॉलिंग के लिए फेस टाइम भी है। इस डिसप्ले को विशेष ओलियो फोबिक कोटिंग दी गई है जो कि भारतीय वातावरण में काफी लाभदायक है। इस फोन में आईफोन 4 के 5 मेगापिक्सल की तुलना में 8 मेगापिक्सल कैमरा है। इस फोन में एक एलईडी फ्लैश भी है जो इल्यूमिनेशन के लिए भी है। यह 8 मेगापिक्सल कैमरा सर्वश्रेष्ठ में से एक इमेज सेंसर का इस्तेमाल करता है जो कि काफी बारीकी और विविधता के साथ सजीव से प्रतीत होने वाले रंगों को उकेरने में सक्षम है। यह कैमरा 1080पी पर फुल एचडी वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। साथ ही यह टच फोकस और जियो टैगिंग जैसी कार्यक्षमताओं को भी प्रदान करता है। इसके साथ ही अपग्रेडेड आईओएस 5 और काफी तेज डुअल कोर प्रोसेसर इसे तस्वीरें एडिट और शेयर करने के लिए काफी आसान बना देता है। एप्पल यूजर्स अपनी तस्वीरों को स्टोर करने के लिए एप्पल आईक्लाउड सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल अपने यूजर्स के लिए आईक्लाउड पर 5 जीबी फ्री स्पेश की सुविधा भी प्रदान करता है।

नोकिया एन8 विथ एन्ना-12 मेगापिक्सल (कीमत 22,000 रुपये)

कई कैमरा फोन आए और चले गए लेकिन यह डिवाइस अपनी शानदार कैमरा क्वालिटी के कारण चार्ट में टॉप पर बना हुआ है। नोकिया एन8 में कार्ल जेइस ऑप्टिक्स, 12 मेगापिक्सल 1/1.183 इंच ऑप्टिकल फॉर्मेट सीसीडी इमेज सेंसर, ऑटोमेटिक रेड आई रिमूवल के साथ जेनॉन फ्लैश और ऑटो फोकस जैसी खासियत है। इस तरह के सेंसर पहले कभी कैमरा फोन में इस्तेमाल नहीं किए गए थे। यह एन8 की टेक्नोलॉजी को यूनिक बनाता है और रिजोल्यूशन और विविधता के आधार पर कहीं बेहतर तस्वीरें लेने की सुविधा प्रदान करता है। सिंबियन एन्ना अपग्रेड के साथ नोकिया एन8 में नई वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमताएं शामिल हुई हैं। इसमें लगातार ऑटो फोकस, 720पी वीडियो रिकॉर्डिंग कैपेबिलिटी शामिल हैं। इसके अलावा एन8 यूजर्स 30 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। न सिर्फ कैमरा बल्कि अच्च्े हार्डवेयर और काफी रिसपोंसिव और विविधता वाले 3.5 इंच टचस्क्रीन के साथ यह हर मामले में शानदार डिवाइस है। मल्टी कोर प्रतिद्वंद्वियों के सामने भले ही 600 मेगाहटर्ज प्रोसेसर कम जान पड़े लेकिन इसे इतनी खूबसूरती से ऑप्टिमाइज किया गया है कि आपको इस डिवाइस पर कुछ भी करने में कोई परेशानी या रुकावट पेश नहीं आएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.