बड़े काम का छोटा ट्रैक्टर- मैसी MAXPRO सीरीज, इंटर कल्टीवेशन और बागों का विशेषज्ञ

बड़े काम का छोटा ट्रैक्टर- मैसी MAXPRO सीरीज, इंटर कल्टीवेशन और बागों का विशेषज्ञ
Publish Date: Wed, 31 May 2023 11:30 AM (IST)Author: Siddharth Priyadarshi

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक किसान के लिए उसकी फसल रोजी-रोटी होती है, जिसकी वो अपनी औलाद की तरह, प्यार से और पूरे दिल से देखभाल करता है। वह अपना अधिकतर समय फ़सल के साथ बिताता है। सुबह-शाम उसकी निगरानी करता है और जानवरों व कीट-पतंगों से उसे सुरक्षित रखता है। बीज बोने के पहले ज़मीन की तैयारी से लेकर फसल के कटने तक किसान हर वो उपाय करता है, जिससे उसकी फसल अंत तक लहलहाती रहे और भरपूर मुनाफ़ा दे।

खेत या बाग़ों की जुताई और बुवाई से लेकर मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाने, बची जमीन का बेहतर इस्तेमाल करने, खर-पतवार को बाहर निकालने के लिए इंटर कल्टिवेशन (फसल की पंक्तियों के बीच जुताई) करना आवश्यक होता है। साथ ही फल बाग़ानों में कीट व रोग प्रबंधन के लिए फसल पर स्प्रे करना भी अनिवार्य है।

आजकल किसान इंटर कल्टीवेशन और स्प्रेइंग के लिए पारंपरिक विधि को छोड़ आधुनिक तरीके अपना रहे हैं और इसमें टैफे के Massey Ferguson MAXPRO सीरीज़ की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस सीरीज़ में दो ट्रैक्टर शामिल हैं - मैसी 6028 मैक्सप्रो और मैसी 6026 मैक्सप्रो, जो भारत के पहले प्रीमियम कॉम्पैक्ट यूटिलिटी ट्रैक्टर हैं।

Massey Ferguson MAXPRO सीरीज़ स्प्रेयर और इंटर कल्टिवेशन के कामों में हैं महारथी। दिखने में छोटे पर दमदार, ये ट्रैक्टर आधुनिक टेक्नोलॉजी और खूबियों से लैस हैं:

1. MF 6026 4WD (26 hp range)

गन्ना, कपास, तूर दाल, आदि की खेती में इंटर कल्टिवेशन करने में ज़बरदस्त।

चौड़ाई: 3 फ़ीट | इसका व्हील बेस है 1550 mm, जो हर मोड़ को बनाए आसान, और ग्राउंड क्लीयरेंस है 285 mm.

2. MF 6028 4WD (28 hp range) कार की तरह स्मार्ट चाभी के साथ

अंगूर, अनार, संतरा, चीकू, अमरूद, सेब, आदि फ़ल-बाग़ानों में स्प्रेयर चलाने के लिए ज़बरदस्त।

चौड़ाई: 3.59 फ़ीट | इसका व्हील बेस 1550 mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 310 mm है जिससे उबड़-खाबड़ रस्ते बने आरामदायक।

इस सीरीज़ के दोनों ट्रैक्टर 4WD (फोर व्हील ड्राइव) के साथ आते हैं जिससे हर तरह की सतह पर बेहतर पकड़ मिलती है।

मैसी के MAXPRO सीरीज़ के ट्रैक्टर फसलों के बीचों-बीच, उबड़-खाबड़ रास्तों और गीली मिट्टी पर भी बहुत ही सहजता से काम करते हैं। इनकी खास बात यह है कि ये हल्के होने के कारण फ़सल की जड़ों पर दबाव डाले बिना, या फसलों को नुक्सान पहुंचाए बिना अपना सारा काम कर लेते हैं। इनका एग्जॉस्ट, यानि साइलेंसर भी नीचे की तरफ़ दिया गया है, जिससे ट्रैक्टर का धुआँ फलों की ओर नहीं जाता और अंगूर के मंडप के नीचे भी इन्हें, बिना अड़े आसानी से चलाया जा सकता है। ये दमदार और शानदार ट्रैक्टर मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाने और ज़मीन का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए किसानों की मदद करते हैं।

दोनों ही ट्रैक्टर बिना किसी ओवर-हीटिंग की समस्या के लंबे समय तक लगातार कुशलतापूर्वक स्प्रेयर चलाने में समर्थ हैं। MAXPRO ट्रैक्टर धुंद सामान महीन स्प्रे करते हैं और स्प्रे को पूरी तरह फैला देते हैं जिससे वह फ़सल और पौधों तक पूरी तरह पहुंचे और कोई भी हिस्सा छूट ना जाए।

MAXPRO सीरीज़ के ट्रैक्टर दिखने में बेहद शानदार हैं और विश्व-स्तरीय डिज़ाइन के साथ आते हैं। साथ यह सीरीज़ टेक्नोलॉजी और उपयोगिता में भी लाजवाब है। इसमें साइड शिफ़्ट 9x3 हाई, लो, मीडियम यानि HLM गियरबॉक्स दिया गया है, जो ज़्यादा गति और तेज़ कवरेज़ प्रदान करता है। यह ड्यूल PTO के साथ आता है, जो फसलों पर स्प्रे करने या रोटावेटर का इस्तेमाल करने में मदद करता है। इसके PTO को इस तरह से बनाया गया है जिससे ईंधन की ज़्यादा बचत हो, उपकरण को ज़्यादा शक्ति मिले, किसानों की लागत कम हो और मुनाफ़ा भी बढ़े।

मैसी MAXPRO सीरीज़ की अन्य खूबियों की बात करें तो इसमें बुल-गियर सिस्टम दिया गया है, जो पहियों को बेहतर ग्रिप देता है और ट्रैक्टर फिसलता नहीं है। पूरी तरह से सील इनका हैवीड्यूटी अगला एक्सल गीली मिट्टी में चलाने के लिए बेहतरीन है। इनमें डायफ्रॉम क्लच भी दिया गया है, जो पैरों को आराम देता है। इनका इस्तेमाल करना काफ़ी आसान है और यह लंबे समय तक चलता है। इसके अलावा इनका डबल एक्टिंग पावर स्टीयरिंग चालक को पूरी सुविधा देता है। इनका स्टीयरिंग व्हील मोटा और काफ़ी स्टाइलिश है, जिससे अच्छा ग्रिप मिलता है। इसमें ADDC, यानि ऑटो सेंस नाम से एक ख़ास फीचर भी है, जो ज़मीन को अच्छी तरह से समझ लेता है और जुताई के लिए ट्रैक्टर को अत्यंत कुशल बनाता है।

इंटर कल्टिवेशन और बागों में खेती के अलावा MAXPRO सीरीज़ के ट्रैक्टर रोटावेटर, टिलर, कल्टिवेटर, मिनी ट्रॉली, मिनी लोडर आदि जैसे कई अन्य कृषि और कमर्शियल कामों के लिए भी बहुत उपयोगी है। फसलों के रख-रखाव करने, स्प्रेयर चलाने, बची जमीन का बेहतर इस्तेमाल करने और खर-पतवार को बाहर निकालने में इसका कोई मुकाबला नहीं है। तभी तो इसे कहते हैं - पेरफ़ेक्ट ट्रैक्टर!

इतनी खूबियां से भरा यह 'पेरफ़ेक्ट ट्रैक्टर' अब कर सकता है आपकी सारी स्प्रेइंग और इंटर कल्टीवेशन की ज़रूरतों को आसानी से पूरा! घर लाइए आज ही इस छोटे महारथी को! क़ीमत, अधिक जानकारी और डेमो बुक करने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर तुरंत आसान सा फॉर्म भरें: MASSEY FERGUSON - MAXPRO

मैसी हेल्पलाइन: 1800 4200 200 पर तुरंत कॉल करें!

Registrer Now