RMB प्लाऊ चलाए कमाल, मैसी 'डायनाट्रैक' ट्रैक्टर है बेमिसाल

RMB प्लाऊ चलाए कमाल, मैसी 'डायनाट्रैक' ट्रैक्टर है बेमिसाल
Publish Date: Mon, 22 May 2023 06:23 PM (IST)Author: Siddharth Priyadarshi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। खेतों में अगर फसल लहलहाती हुई दिखाई दे, तो समझें कि इसके पीछे किसानों की कड़ी मेहनत और धीरज है। किसान खेत तैयार करने से लेकर फ़सल की कटाई तक, पूरी लगन के साथ खेती के कार्य में लगे रहते हैं, तब जाकर महीनों के परिश्रम के बाद उन्हें परिणाम देखने को मिलते हैं। किसान के लिए उसके खेत की मिट्टी अमृत के बराबर है और इस मिट्टी को बुवाई के पहले और उपजाऊ बनाए के लिए, रिवर्सेबल मोल्डबोर्ड प्लाऊ यानि RMB प्लाऊ का इस्तेमाल किया जाता है।

RMB प्लाऊ मिट्टी की गहरी जुताई के लिए एक बहुत ही मत्त्वपूर्ण कृषि उपकरण है, जो मिट्टी की निचली उपजाऊ परत को पलट कर ऊपर लाता है, जिससे ऊपरी सतह नर्म होती है, मिट्टी में हवा का बेहतर संचार होता है, सारे खर-पतवार जड़ सहित कट जाते हैं और सभी कीट और कीड़े भी बाहर निकल आते हैं। RMB प्लाऊ सही तरीके से चलाना किसी भी मामूली ट्रैक्टर के लिए एक कठिन काम है, पर मैसी फ़र्ग्यूसन के 'डायनाट्रैक' ट्रैक्टर के लिए इसे बख़ूबी चलाना एकदम आसान है!

इस कार्य के लिए पेश है ख़ास Massey Ferguson DYNATRACK सीरीज़, जिसमें है ज़्यादा पावर, अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, उन्नत सुविधाएं और विश्वसनीय सुरक्षा, जो बनाए इसे गहरी जुताई का बादशाह और दे बेजोड़ बहुमुखी प्रदर्शन। दमदार DYNATRACK रेंज में 2 व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव के कई विकल्प आते हैं जैसे:

1. MF 241 (2WD) - 42 hp रेंज

2. MF 244 (4WD) - 44 hp रेंज

3. MF 246 (2WD / 4WD) - 46 hp रेंज

4. MF 254 (2WD / 4WD) - 50 hp रेंज

इस ट्रैक्टर में ऐसे कई अग्रणी फीचर्स हैं, जिसके साथ RMB प्लाऊ को चलाना किसानों के लिए आसान और प्रभावी हो जाता है। इस ट्रैक्टर का डायनालिफ्ट - इंटेलिसेंसे हाइड्रोलिक्स RMB प्लाऊ चलाना आसान बना देता है, जिसकी वजह से किसानों को समतल गहराई से जुताई करने में मदद मिलती है। इसका 25 LPM पंप तेज़ी से काम करता है और उपकरणों को ज्यादा ऊंचाई तक उठाने में खूब सक्षम है। यह ट्रैक्टर 24-स्पीड सुपर शटल गियर बॉक्स के साथ आता है जो देता है सही स्पीड के ढेरों विकल्प, और इसकी मदद से खेत में ट्रैक्टर को एक ही गति से आगे-पीछे ले जाया जा सकता है। यह फीचर्स ढुलाई के कामों के लिए भी फायदेमंद हैं।

मैसी DYNATRACK के साथ अब समान गहराई पर समान बुवाई करना है एकदम सरल है, जिससे होती है फसल की उत्पादकता में बढ़ोत्तरी। इसमें और भी कई खूबियाँ हैं जिससे इस ट्रैक्टर के साथ रोटावेटर, लोडर, डोज़र, बेलर, ट्रॉली और कई अन्य उपकरण भी सहजता से चलाए जा सकते हैं। DYNATRACK ट्रैक्टर की ज़मीन से ऊंचाई, यानि ग्राउंड क्लीयरेंस, तथा व्हीलबेस भी काफ़ी ज़्यादा है जिससे यह उबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने में पूरी तरह सक्षम है और चालक को पूरा आराम और कंट्रोल मिलता है। इस ट्रैक्टर की 2 व्हील ड्राइव (2WD) रेंज में दुनिया का सबसे पहला एक्सटेंडेबल व्हीलबेस भी दिया गया है जिसकी मदद से ट्रैक्टर के व्हीलबेस को खेती के कार्य में 100 mm तक घटाया जा सकता, जिससे यह कम जगह में घूम जाता है, और इसे ढुलाई के दौरान 100 mm तक बढ़ाया जा सकता है जिससे ट्रैक्टर को बेहतर स्थिरता मिलती है और आगे से उठने की शंका भी न्यूनतम हो जाती है।

RMB प्लाऊ चलाने और बेहतर उपज पाने के लिए मैसी DYNATRACK किसानों के लिए एक जबरदस्त ट्रैक्टर है, साथ ही साथ ढुलाई का काम करने वाले ग्रामीण उद्यमियों की ज़रूरतों को भी यह बख़ूबी पूरा करता है। इतने सारे फ़ायदों और बहुमुखी उपयोगिता की वजह से आज यह ट्रैक्टर भारत भर में #SabseBadaAllrounder के नाम से बहुचर्चित है।

आज जी घर लाएं टैफे कंपनी के 60 सालों से अधिक के अनुभव से, ख़ास भारतीय किसानों और उद्यमियों के लिए बनाया गया Massey Ferguson DYNATRACK ट्रैक्टर। क़ीमत, अधिक जानकारी और डेमो बुक करने के लिए तुरंत इस लिंक पर क्लिक कर आसान सा फॉर्म भरें: MASSEY FERGUSON - DYNATRACK

मैसी हेल्पलाइन: 1800 4200 200.

Registrer Now