Vastu Tips: कहते हैं कलयुग का प्रकोप इतना ज्यादा बढ़ गया है कि पूरी दुनिया में नकारात्मकता फैली हुई है। मनुष्य हिंसक प्रवृत्ति का होता जा रहा हैं। ऐसे में कलयुग के प्रकोप को कम करने के लिए भगवान की स्तुति की जाती है। कहा जाता है कि हनुमान जी अमर हैं। वो हर युग में रहते हैं। कलयुग को पार लगाने के लिए भी उन्हें ही याद किया जाता है। ऐसे में वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिनको अपनाकर घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास बता रहे हैं ऐसे ही कुछ उपाय। उनके मुताबिक हनुमान जी की स्तुति करने के अलावा घर में हनुमान जी की तस्वीर लगा सकते हैं।

1. परिवार के सदस्यों में धार्मिक भावना बनाए रखने के लिए श्री राम की आराधना करते हुए या श्री राम का कीर्तन करते हुए हनुमान जी का चित्र लगाना अति शुभ होता है। इस चित्र को लगाने से परिवार के सदस्यों का आपसी विश्वास भी मजबूत होता है।

2. अगर परिवार के सदस्यों में साहस एवं आत्मविश्वास की कमी हो, तो अपने एक हाथ में पर्वत उठाए हुए हनुमान जी का चित्र घर में लगाना लाभ प्रदान करेगा।

3. जीवन में उत्साह, सफलता, उमंग पाने कि लिए आकाश में उड़ते हुए हनुमान जी का चित्र लगाना चाहिए।

4. भवन के दक्षिण दिशा में लाल रंग की बैठी हुई मुद्रा में हनुमान जी का चित्र लगाने से दक्षिण दिशा से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा एवं बुरी ताकतें दूर होती हैं, धीरे-धीरे घर में सुख-शांति आने लगती है।

5. भवन के मुख्यद्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर लगाने से घर में बुरी आत्माएं प्रवेश नहीं करती।

6. राम भक्त हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं, इनकी उपासना में पवित्रता का ध्यान रखना जरूरी है। अतः भूलकर भी इनकी प्रतिमा या चित्र को शयन कक्ष में न लगाएं।

7. सीढ़ियों के नीचे, रसोईघर या अन्य किसी अपवित्र स्थान पर भी हनुतान जी का चित्र नहीं लगाना चाहिए अन्यथा अशुभ परिणाम मिल सकते हैं।

8. कमरे में बेड के पैर की तरफ हनुमान जी की कोई तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, इससे सोते समय हमारे पैर उनकी तरफ होते हैं, जो बिल्कुल भी शुभ नहीं होता।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''

Posted By: Kartikey Tiwari

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस