Vastu Tips For Store Room: स्टोर रूम निश्चित ही घर का सबसे अहम हिस्सा नहीं होता है। इसका मुख्य उपयोग भविष्य में काम आने वाली या अधिक काम ना आने वाली वस्तुओं के संग्रहण के लिए करा जाता है, लेकिन अगर स्टोर रूम में कोई वास्तु दोष विद्यमान है तो फिर यह जिस दिशा में स्थित होता है, उस दिशा की एनर्जी को यह नकारात्मक कर देता है, जिसका बुरा असर परिवार के सदस्यों पर देखने को मिलता है।

ऐसे में घर के सदस्यों पर पड़ने वाले प्रभाव के नजरिए से देखा जाए तो स्टोर रूम के वास्तु को लेकर भी सावधानी रखनी जरुरी है। वास्तुकार संजय कुड़ी बता रहे हैं वो वास्तु टिप्स, जिसे अपनाकर आप स्टोर रूम के वास्तु दोष से बच सकते हैं।

स्टोर रूम के लिए दिशा

स्टोर रूम के निर्माण के लिए उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम की दिशाएं वास्तु के अनुसार उपयुक्त मानी जाती हैं। अगर आप स्टोर रूम का उपयोग अनाज भण्डारण के लिए करते हैं तो इसके लिए उत्तर-पश्चिम दिशा यानी कि वायव्य कोण सर्वोत्तम है। लम्बे समय तक स्टोर किये जाने वाले सामानों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए। गैस सिलेंडर, ईंधन और खाना पकाने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री स्टोर रूम की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें।

प्रकाश और हवा का प्रबंध

स्टोर रूम में अनाज सहित कई प्रकार के सामान बहुत लंबे समय के लिए रखे जाते हैं तो ऐसे में इनके ख़राब होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इस परिस्थिति में सामानों की शुद्धता बनाये रखने के लिए इस कमरे में प्रकाश और हवा की पर्याप्त व्यवस्था रखना बहुत जरुरी है। इससे न सिर्फ सामान लम्बे समय तक शुद्ध बने रहेंगे, बल्कि इससे कमरे में सकारात्मक एनर्जी का प्रवाह भी बना रहेगा।

स्टोर रूम का कलर

स्टोर रूम अगर उत्तर-पश्चिम दिशा में स्थित है, तो इसकी दीवारों पर क्रीम कलर किया जा सकता है। वहीं दक्षिण-पश्चिम में स्थित स्टोर रूम के लिए हल्का पीला रंग एक अच्छा विकल्प है।

ध्यान में रखने योग्य बातें

1. उत्तर-पूर्व और पूर्व दिशा में स्टोर रूम का निर्माण बिलकुल ना कराएं।

2. जहां तक संभव हो स्टोर रूम में सिर्फ वे ही चीजें रखें, जिनकी आपको जरुरत हो| अनावश्यक और बेकार के सामानों से इसे भरकर न रखें। इसके अलावा समय-समय पर इसकी साफ-सफाई करते रहें।

3. स्टोर रूम का उपयोग वस्तुओं के भण्डारण के अलावा किसी भी और गतिविधि के लिए नहीं करें।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''

Posted By: Kartikey Tiwari

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस