नई दिल्ली, Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में सुखद जीवन जीने के कई उपाय और नियम बताए गए हैं। जिनका पालन करके व्यक्ति खुशहाली और सौभाग्य के साथ जीवन व्यतीत कर सकता है। ऐसे ही वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें सिरहाने में रखने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। जानिए सोते समय सिरहाने कौन सी चीजें रखना होगा शुभ।

तस्वीरों में समझें- सोते समय कौन सी चीजें पास रखना चाहिए और कौन सी नहीं

एक लोटे में पानी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सोते समय बेड के नजदीक एक लोटे में पानी भरकर रखें और सुबह इस पानी को किसी पेड़-पौधे में डाल दें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा से निजात मिलेगा और सेहत अच्छी रहेगी।

चाकू

अगर किसी व्यक्ति या बच्चे सोते समय अचानक चौंक जाते हैं या फिर डरावने सपने आते हैं तो अपने बिस्तर के नीचे एक लोहे की चाकू रख सकते हैं। लोहे की चाकू नहीं है, तो कैंची या फिर लोहे से बनी कोई चीज रख सकते हैं।

लहसुन

वास्तु शास्त्र में लहसुन को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। अगर आपको नींद कम आती है या फिर नकारात्मक ऊर्जा अधिक है, तो रात को सोते समय तकिए के नीचे लहसुन की कुछ कली रख लें इससे आसपास पॉजिटिव एनर्जी अधिक पैदा होगी।

सौंफ

कुंडली में मौजूद राहु दोष से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए एक कागज में थोड़ी सी सौंफ लपेटकर बिस्तर या तकिए के नीचे रख लें। इससे बुरे सपनों से भी छुटकारा मिलेगा और तनाव मुक्त रहेंगे।

छोटी इलायची

वास्तु शास्त्र में छोटी इलायची का काफी महत्व है। इसे रखने से व्यक्ति को अच्छी नींद आती है इसके साथ ही आर्थिक, मानसिक और शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसलिए सोते वक्त सिरहाने में छोटी इलाचयी रख सकते हैं।

धर्म संबंधी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shivani Singh