Business Vastu Tips: आज प्रतिस्पर्धा के दौर किसी भी बिजनेस को शुरु कर देने मात्र से ही सफलता मिल जाए, इसकी कोई गारंटी नहीं है। बिजनेस के सभी जरूरी चीजों को करने के साथ साथ आपको वास्तु के कुछ उपायों पर भी ध्यान देना चाहिए। वास्तु के दिए गए इन उपायों से आपके बिजनेस के ग्रोथ होने में मदद मिल सकती है। जागरण अध्यात्म में आज हम वास्तु के उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाने से आप ​अपने बिजनेस में कामयाब हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में:

1. यदि आप शॉप या ऑफिस खोलना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि उसका मुख उत्तर, उत्तर-पूर्व या फिर उत्तर-पश्चिम की दिशा में हो। इस दिशा में होने से सकारात्मक ऊर्जा और गुडलक बढ़ेगा।

2. शॉप या ऑफिस के मुख्य द्वार के सामने कोई रुकावट वाली चीजें जैसे बिजली का खंभा, पत्थर का बड़ा टुकड़ा आदि न हों। मुख्य द्वार बिल्कुल खाली हो और उसकी दिशा उत्तर या पूर्व में हो।

3. अपनी शॉप या ऑफिस के मध्य के भाग को खाली रखें।

4. ऑफिस बिल्डिंग में आपका कार्यालय दक्षिण-पश्चिम दिशा में हो और आप इस तरह से बैठें कि आपका मुख उत्तर की दिशा में हो।

5. आपके पीठ पीछे कोई मंदिर या भगवान ​की मूर्ति नहीं होनी चाहिए। आपकी सीट के पीछे दीवार हो तो अच्छा है।

6. आपकी मेज आयताकार हो तो ज्यादा अच्छा होगा। बेढंगे मेज नकारात्मकता और उलझनें पैदा करेंगे। निर्णय प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है।

7. इस बात का ध्यान रखें कि आपके ऑफिस में शौचालय उत्तर-पश्चिम दिशा में न हो। ऐसा होने से आपके वित्तीय प्रबंधन पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहेगी।

8. ऑफिस बिल्डिंग के दक्षिण-पूर्व दिशा में बिजली उपकरणों को रखें। यह स्थान इसके लिए उचित होगा।

9. अपने ऑफिस के अकाउंट डिपार्टमेंट के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा का चयन कर सकते हैं। यहां इस बात का ध्यान रहे कि कर्मचारी पूर्व या उत्तर दिशा में मुख करके बैठें।

10. यदि आप बिजनेस कर रहे हैं और वास्तु अनुसार कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो किसी वास्तु विशेषज्ञ की मदद लें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021