Move to Jagran APP

Vastu Tips: झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां व्यक्ति को बना देती हैं कंगाल, ध्यान रखें ये बातें

Vastu TipsFor Broom झाड़ू  घर की गंदगी को साफ करने में मदद करती हैं। वास्तु में झाड़ू को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए सुख-समृद्धि के लिए झाड़ू संबंधी नियमों का जरूर पालन करना चाहिए।

By Shivani SinghEdited By: Published: Thu, 09 Jun 2022 02:04 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jun 2022 02:04 PM (IST)
Vastu Tips: झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां व्यक्ति को बना देती हैं कंगाल, ध्यान रखें ये बातें
Vastu Tips For Broom: झाड़ू संबंधी वास्तु नियम

नई दिल्ली, Vastu Tips For Broom: वास्तु शास्त्र में झाड़ू का काफी महत्व है। क्योंकि इसे मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। वास्तु के मुताबिक, घर में मौजूद झाड़ू व्यक्ति के जीवन में शुभ और अशुभ फल मिलता है। फिर भी झाड़ू को कभी भी रखकर वास्तु के नियमों को अनदेखा कर देते है। जो आगे चलकर कई बड़ी समस्याओं का कारण बन जाता है। जानिए वास्तु के मुताबिक झाड़ू संबंधी कौन से नियमों को ध्यान रखना है बेहद जरूरी।

prime article banner

झाड़ू संबंधी वास्तु नियम

  • वास्तु के अनुसार, घर या ऑफिस में हमेशा झाड़ू को हर किसी के नजरों से दूर रखना चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।
  • वास्तु के अनुसार, अगर झाड़ू टूट गई है, तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए। क्योंकि टूटी हुई झाड़ू से साफ-सफाई करने से घर में दरिद्रता वास करने लगती है। इसके साथ ही कई परेशानियां घेर लेती हैं।
  • कभी भी झाड़ू को खड़ा करके नहीं रखना चाहिए। हमेशा झाड़ू को लिटा कर रखना चाहिए। क्योंकि खड़ी झाड़ू आपदाओं को आमंत्रण देती है।
  • वास्तु के मुताबिक, शाम के समय कभी भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। इसे करने से मां लक्ष्मी भी घर से चली जाती है।
  • हिंदू शास्त्रों के अनुसार, झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इसमें कभी भी पैर नहीं मारना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है। इससे घर में आर्थिक परेशानियां भी होने लगती हैं। इसलिए कभी भी झाड़ू में पैर नहीं मारना चाहिए।
  • अगर आप झाड़ू बदलना चाहते हैं तो नई झाड़ू सिर्फ शनिवार के दिन ही खरीदकर लानी चाहिए। क्योंकि इस दिन खरीदने से किसी भी तरह का दोष नहीं लगता है।
  • अगर झाड़ू गंदी हो गई है तो उसे हमेशा साफ पानी से ही धोएं. क्योंकि कई लोगों की आदत होती है कि गंदे पानी से ही झाड़ू को धोने लगते हैं। ऐसा करने से झाड़ू का अपमान माना जाता है और इससे घर के लोगों को किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Pic Credit- instagram/ipponohouki

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.