Move to Jagran APP

Studies And Exam Feng Shui Tips: परीक्षा और पढ़ाई में चाहते हैं बेहतर रिजल्ट, अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स

Studies And Exam Feng Shui Tips बच्चों के अध्ययन के लिए फेंगशुई के अनुसार सबसे लाभकारी और शुभ दिशा उत्तर उत्तर-पूर्व और पूर्व दिशा होती है। उत्तर दिशा का सीधा संबंध व्यक्ति के करियर संबंधी अवसरों में वृद्धि करने से होता है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 09:01 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 09:01 AM (IST)
Studies And Exam Feng Shui Tips: परीक्षा और पढ़ाई में चाहते हैं बेहतर रिजल्ट, अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स
Studies And Exam Feng Shui Tips: परीक्षा और पढ़ाई में चाहते हैं बेहतर रिजल्ट, अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स

Studies And Exam Feng Shui Tips: विद्यार्थियों के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है कि उनका पढाई में मन कम लगता है या बिलकुल नहीं लगता है। कई बार आपने ऐसा भी देखा होगा कि मन लगने और बहुत अधिक मेहनत के साथ पढ़ाई करने पर भी विद्यार्थियों को उम्मीदों के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाता है। अगर ऐसा किसी व्यक्ति के साथ निरंतर हो रहा है तो निश्चित ही उसके अध्ययन कक्ष का फेंग शुई नकारात्मक है क्योंकि फेंगशुई के नियमों के अनुसार, निर्मित अध्ययन कक्ष ना सिर्फ आपका पढ़ाई में अधिक मन लगाने में सहायक सिद्ध होगा, बल्कि किसी विषय को समझने की आपकी मानसिक क्षमता में वृद्धि करने में भी अहम भूमिका निभाएगा। इसके परिणामस्वरूप आपको किसी भी इम्तिहान में मिलने वाले नतीजों में सुधार नजर आएगा। आइये जानते हैं वास्तुकार संजय कुड़ी से अध्ययन कक्ष के लिए फेंग शुई टिप्स के बारे में।

loksabha election banner

बैठने की दिशा के संबंध में

बच्चों के अध्ययन के लिए फेंगशुई के अनुसार सबसे लाभकारी और शुभ दिशा उत्तर, उत्तर-पूर्व और पूर्व दिशा होती है। उत्तर दिशा का सीधा संबंध व्यक्ति के करियर संबंधी अवसरों में वृद्धि करने से होता है। इस दिशा में बैठकर पढ़ने से बच्चे को करियर में आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त अवसर प्राप्त होंगे। पढ़ते वक्त बच्चे का मुंह उत्तर दिशा की ओर होना बेहतर माना जाता है।

स्टडी टेबल और फेंगशुई

फेंगशुई में ‘ची’ यानी कि प्राण ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है। ची का सकारात्मक प्रवाह वस्तुओं के आकार प्रकार पर भी निर्भर करता है। बच्चों के लिए स्टडी टेबल आयताकार या वर्गाकार रूप में सर्वश्रेठ मानी जाती है। स्टडी टेबल पर अनावश्यक सामान और किताबें ना रखें।

किताबें रखने के लिए दिशा

किसी भी विद्यार्थी के लिए सर्वाधिक जरुरी चीज होती है उसकी किताबें। इनका सही स्थान पर रखा जाना आवश्यक है। किताबों को आप उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रख सकते हैं। किताबों को ऐसी अलमारी में रखा जाना चाहिए जिनमें पारदर्शी दरवाजे लगे हों।

अध्ययन कक्ष का रंग और फेंगशुई

स्टडी रूम का वातावरण इस तरह का होना चाहिए कि विद्यार्थी की एकाग्रता और किसी भी टॉपिक के तथ्यों और संबंधित विचारों को ग्रहण करने की क्षमता में इजाफा हो। ऐसे में कमरे की दीवारों पर गहरे रंगों का प्रयोग अवरोध सिद्ध हो सकता है। अध्ययन कक्ष में हमेशा हल्के रंगों का प्रयोग करें। हिंसात्मक और नकारात्मक पेंटिंग्स या चित्रों को कमरे में ना लगाएं।

ध्यान रखने योग्य कुछ बातें-

1- फेंगशुई के अनुसार ‘ची’ यानि की प्राण ऊर्जा के सकारात्मक प्रवाह के लिए यह जरुरी हो जाता है कि अध्ययन कक्ष एकदम साफ़-सुथरा और व्यवस्थित हो। इससे बच्चे की एकाग्रता में वृद्धि होती है।

2- पढ़ाई करते वक्त विद्यार्थी की पीठ की ओर दरवाजा नहीं होना चाहिए। पीठ की ओर अगर दीवार हो तो यह मनोवैज्ञानिक रूप से अच्छा माना जाता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.