Move to Jagran APP

Vastu Dosh of Financial Crisis: जानिए, कौन से वास्तु दोष बनते हैं आर्थिक तंगी का कारण

Vastu Dosh of Financial Crisis आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तुदोषों के बारे में बताते हैं जो आर्थिक तंगी और परेशानी का कारण बनते हैं। इन्हें अपने घर और जीवन से दूर करके हम अपनी आर्थिक परेशानियों से निजात पा सकते हैं....

By Jeetesh KumarEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 05:00 PM (IST)
Vastu Dosh of Financial Crisis: जानिए, कौन से वास्तु दोष बनते हैं आर्थिक तंगी का कारण
जानिए, कौन से वास्तु दोष बनते हैं आर्थिक तंगी का कारण

Vastu Dosh of Financial Crisis: कई बार हम अपनी डेली लाइफ में कई ऐसे काम या गलतियां करते हैं जिनका खमियाज़ा हमें बड़े नुकसान के रूप में चुकाना पड़ता है। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे कामों या आदतों के बारे में बताता है जो हमारे जीवन में आने में आने वाली बड़ी परेशानियों को दूर कर सकता है। ऐसे ही कामों या आदतों को वास्तुशास्त्र में वास्तुदोष कहा गया है। आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तुदोषों के बारे में बताते हैं जो आर्थिक तंगी और परेशानी का कारण बनते हैं। इन्हें अपने घर और जीवन से दूर करके हम अपनी आर्थिक परेशानियों से निजात पा सकते हैं....

prime article banner

1-घर में पानी के नल का टपकना आर्थिक परेशानी के लिए सबसे बड़ा वास्तुदोष माना जाता है। वास्तुशास्त्र में पानी के टपकने को धन की बर्बादी के समान माना गया है, इसलिए घर में जहां कही भी नल या बेसिन से पानी टपकता हो उसे तुरंत सही करवाएं।

2- वास्तु शास्त्र में झाडू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। इसलिए साफ-सफाई के बाद झाडू को हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां किसी की नज़र नहीं पड़नी चाहिए। कभी भी दो झाडूओं को उलझा कर एक साथ नहीं रखना चाहिए, न ही झाडू को कभी पटक कर नहीं फेंकना चाहिए।

3- घर में लक्ष्मी जी की दो मूर्तियां या तस्वीरों को भी एक-दूसरे के सामने नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से धन आगमन में बाधा आती है।

4- कभी फटे-पुराने कपड़े नहीं पहनने चाहिए ये दरिद्रता की निशानी माना जाता है। घर में पुरान कपड़े नहीं रखना चाहिए, इन्हें जरूतमंद को दान कर देना चाहिए। पुराने कपड़ों का ढेर नकारत्मकता संचार करता है।

5- टूटे या चटके हुए बर्तन में खाना-खाने से धन के नाश का कारण बनता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार टूटे हुए या चटके बर्तन घर में नहीं रखना चाहिए।

6- बंद या पुराने ताले में को कभी घर में नहीं रखना चाहिए, बंद या बेकार ताले किस्मत पर भी ताला लगा देते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.