आफिस में काम का दबाव, बेतहाशा भागदौड़ और अस्त-व्यस्त जिंदगी आजकल लोगों को तनाव दे रहा है, जिससे लोगों की जिंदगी में हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप जैसी बीमारी उन्हें कब मौत की दहलीज पर ला देती है, पता ही नहीं चलता है। आज World Hypertension Day के अवसर पर हम आपको कुछ फेंगशुई टिप्स बता रहे हैं, जो आपको हेल्दी लाइफ जीने में मदद करेगी।

अगर आप इन टिप्स को अपनाते हैं तो आप हाइपरटेंशन जैसी बीमारी से दूर रहेंगे और अपने परिवार और दोस्तों को भी इसके बारे में जागरूक कर सकेंगे।

हाइपरटेंशन दूर करने के लिए फेंगशुई टिप्स:

1. बांस का पौधा रखें

फेंगशुई में बांस के पौधे का बहुत ही महत्व है। अगर आप अपने ऑफिस या घर में टेबल पर बांस के पौधे को रखते हैं तो इससे मानसिक तनाव कम होता है। मन शांत होता है। आपका आत्मविश्वास और रचनात्मकता बढ़ती है। तनाव को दूर करने के लिए आपके मन का शांत होना जरूरी है।

2. एरीका पाम ट्री

इस पौधे की विशेषता है कि यह अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध रखता है, हवा शुद्ध रहती है। आपके शरीर को शुद्ध हवा मिलेगी तो आपका मस्तिष्क सही और शांत रहेगा। इस पौधे को लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

3. पीस लीली

ऑफिस या घर में काम का थकान आप पर हावी हो तो आप थोड़े देर के लिए काम से ब्रेक लें और इन फूलों को देखें। थकान के समय इन फूलों को देखना एक सुकून और सुखद एहसास देता है, जिससे आपका मन शांत हो जाता है, आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। इस पौधे की खासियत है कि यह हल्की रोशनी में बढ़ता है और इसमें सफेद फूल आते हैं।

4. ये पौधे हैं खास

फूल और पौधे मानसिक तनाव तथा अवसाद को कम करने में मददगार होते हैं। अगर आप गुलाब, चंपा व चमेली के पौधे घर में लगाते हैं तो वे आपके तनाव को दूर करने में मदद करेंगे।

5. जूतों को घर के बाहर रखें

बाहर से घर के अंदर आते समय आप जूतों को बाहर ही रखें। फेंगशुई में ऐसी मान्यता है कि जूते अपने साथ पूरे दिन की चिंता और तनाव साथ लाते हैं। अगर आप जूतों के साथ घर के अंदर प्रवेश करते हैं तो इसका अर्थ है कि आप निगेटिव एनर्जी के साथ घर में जा रहे हैं, जो आपके और परिवार दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

6. व्यवस्थित घर और ऑफिस का है महत्व

फेंगशुई के अनुसार घर और ऑफिस व्यवस्थित होना चाहिए, इससे स्ट्रेस दूर होता है। जब आप रात को घर व्यवस्थित रखते हैं और सुबह नींद खुलती है तो आपको चीजें आसानी से अपनी जगह पर मिल जाती हैं। ऐसा होने से आप सकारात्मक रहते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: kartikey.tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस